Home /News /nation /

Gandhinagar Station Inauguration: पीएम मोदी आज करेंगे उद्घाटन, मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं; जानें खासियत

Gandhinagar Station Inauguration: पीएम मोदी आज करेंगे उद्घाटन, मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं; जानें खासियत

यह देश का पहला रेलवे स्टेशन होगा, जहां यात्रियों को एयरपोर्ट के स्तर की सुविधाएं मिलेंगी. (फोटो: IRSDC)

यह देश का पहला रेलवे स्टेशन होगा, जहां यात्रियों को एयरपोर्ट के स्तर की सुविधाएं मिलेंगी. (फोटो: IRSDC)

PM Modi to Inaugurate Gandhinagar Capital Railway Station: यह देश का पहला रेलवे स्टेशन होगा, जहां यात्रियों को एयरपोर्ट स्तर की सुविधाएं मिलेंगी. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने गांधीनगर स्टेशन की एक पुरानी और एक नई फोटो शेयर की है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गुजरात की राजधानी गांधीनगर (Gandhinagar) में देश के पहले पुर्नविकसित रेलवे स्टेशन (Redevelop Railway Station) का उद्घाटन करेंगे. बताया जा रहा है कि गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन का विकास 71.50 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है. यहां का सबसे बड़ा आकर्षण पांच सितारा होटल (Five Star Hotel) है, जिसका निर्माण स्टेशन में ही किया गया है. यह अपनी तरह का पहला होटल है, जिसे भारतीय रेलवे ने तैयार किया है. 2017 में पीएम ने इस स्टेशन की आधारशिला रखी थी.

    कहा जा रहा है कि यह देश का पहला रेलवे स्टेशन होगा, जहां यात्रियों को एयरपोर्ट स्तर की सुविधाएं मिलेंगी. भारतीय रेलवे ने गांधीनगर स्टेशन की एक पुरानी और एक नई फोटो शेयर की है. गुजरात सरकार और इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (IRSDC) ने साथ आकर गांधीनगर रेलवे एंड अर्बन डेवलपमेंट (GARUD) नामक एक जॉइंट वेंचर की शुरुआत की थी. GARUD ने ही स्टेशन का पुनर्विकास किया है.

    भाषा के अनुसार, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने कहा, ‘जनता की संतुष्टि के लिए स्टेशन को हवाई अड्डों की तरह विकसित किया गया है. हमने रेलवे स्टेशन पर सुखद अनुभव के लिए यात्रियों के वास्ते आवश्यक सभी बेहतरीन सुविधाओं को शामिल करने की कोशिश की है.’ उन्होंने कहा, ‘स्टेशनों के पुनर्विकास की परियोजना में, हम रेलवे के लिए राजस्व के नए स्रोतों के साथ-साथ अपने यात्रियों के लिए नए अनुभव लाने की दिशा में प्रयास कर रहे हैं. यह वास्तव में ‘नए भारत का नया स्टेशन’ है.’

    यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोविड के खिलाफ एक्शन मोड में PM मोदी, 6 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक आज

    पहले होटल की बात
    विज्ञप्ति के मुताबिक, 318 कमरों वाले इस लग्जरी होटल की कमान निजी हाथों में होगी. यह 7400 स्क्वॉयर मीटर में फैला हुआ है और इसका निर्माण 790 करोड़ रुपये में हुआ है. आगे कहा गया है कि यह होटल महात्मा मंदिर में सेमिनार और कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए आने वाले राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मेहमानों की मेजबानी करेगा.

    स्टेशन में और क्या है खास
    स्टेशन में 300 से ज्यादा वाहनों के लिए पार्किंग सुविधा, धार्मिक प्रार्थना घर, एलईडी डिस्प्ले लाउंज के साथ आर्ट गैलरी, बेबी फीडिंग रूम, एसी वेटिंग हॉल, बड़ी टिकट सुविधा के साथ दोगुनी ऊंची लॉबी समेत कई सुविधाएं शामिल हैं. इसके अलावा यहां दिव्यांगों का खास ख्याल रखा गया है. इनके लिए एक विशेष बुकिंग काउंटर, रैंप, लिफ्ट्स और पार्किंग के लिए भी खास जगह तैयार की गई है. इसके अलावा भी स्टेशन पर दिव्यांगों के लिए कई सुविधाएं शामिल की गई हैं.undefined

    Tags: Five Star Hotel, Gandhinagar Capital Railway Station, Pm narendra modi, Redevelop Railway Station

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर