27 जुलाई को नोएडा, कोलकाता और मुंबई की हाईटेक लैब का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

27 जुलाई को नोएडा, कोलकाता और मुंबई की हाईटेक लैब का उद्घाटन करेंगे PM मोदी
27 जुलाई को तीन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से रूबरू होंगे पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 27 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंस (Video Conference) के माध्यम से नोएडा (Noida), कोलकाता (Kolkata) और मुंबई (Mumbai) में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के तीन हाईटेक लैब का उद्घाटन करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 24, 2020, 11:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. हर दिन के रिकॉर्ड स्‍तर के आंकड़े लोगों की चिंता बढ़ा रहे हैं. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 27 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंस (Video Conference) के माध्यम से नोएडा (Noida), कोलकाता (Kolkata) और मुंबई (Mumbai) में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के तीन हाईटेक लैब को जनता को समर्पित करेंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ, ममता बनर्जी और उद्धव ठाकरे भी वर्चुअल कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

इसमें से नोएडा के लैब को खासा महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है. क्‍योंकि इसके जरिए न केवल पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश बल्कि दिल्‍ली, हरियाणा और राजस्‍थान के लोगों को भी लाभ मिलेगा. वहीं, पीएम मोदी 27 जुलाई को सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ कोरोना वायरस (Coronavirus) के हालात पर चर्चा भी करेंगे. सूत्रों के अनुसार, इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहेंगे. ऐसा भी कहा जा रहा है कि चीफ सेक्रेटरी और स्‍वास्‍थ्‍य सचिव भी मुख्‍यमंत्रियों के साथ मौजूद रहेंगे.


भारत दुनिया में कोरोना से सबसे कम संक्रमण व मृत्यु दर वाले देशों में: हर्षवर्धन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि भारत दुनिया में कोरोना वायरस से सबसे कम संक्रमण और मृत्यु दर वाले देशों में से एक है तथा यहां कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के ठीक होने की दर 63.45 प्रतिशत है जबकि मृत्यु दर 2.3 प्रतिशत है. इस बीच देश में लगातार तीसरे दिन कोविड-19 से स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 24 घंटे की अवधि में 34,602 के रिकार्ड उच्च स्तर पर पहुंच गयी. मंत्रालय ने कहा कि स्वस्थ हुए कुल लोगों की संख्या 8,17,208 हो गयी है.



मंत्रालय ने सुबह आठ बजे जारी ताजा आंकड़ों में कहा गया कि संक्रमण से मृत्यु की दर कम होकर 2.38 प्रतिशत हो गयी है. आंकड़ों के अनुसार भारत में एक दिन में संक्रमण के सर्वाधिक 49,310 मामले दर्ज किये गये और संक्रमण के मामले बढ़कर 12,87,945 हो गए. वहीं संक्रमण से मौत के 740 नये मामले सामने आने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 30,601 हो गयी है. इस बीच विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों से मिले आंकड़ों पर आधारित पीटीआई भाषा की तालिका के अनुसार संक्रमण के कुल मामले 13,13,925 मामले हैं जबकि 30,919 मरीजों की मौत हुयी है.

हर्षवर्धन ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में शामिल देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों की डिजिटल बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि प्रति दस लाख आबादी पर 864 मामले सामने आने और 21 से कम मरीजों की मृत्यु के साथ भारत दुनिया में कोरोना वायरस से सबसे कम संक्रमण और मृत्यु दर वाले देशों में से एक है. बयान के अनुसार, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि किस प्रकार कोरोना वायरस महामारी के दौरान आम लोगों की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भारतीय पारंपरिक चिकित्सा पद्धति ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज