लाइव टीवी
LIVE NOW

चित्रकूट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- दिल्ली से निकलने वाली पाई-पाई बुंदेलखंड के हक तक पहुंच रही

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शनिवार को चित्रकूट पहुंचे और बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास किया. इससे पहले पीएम प्रयागराज में थे और दिव्यांगों में उपकरण वितरित किया. यहां पढ़ें Live Updates:

Hindi.news18.com | February 29, 2020, 3:42 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated February 29, 2020

हाइलाइट्स

3:15 pm (IST)
पीएम ने कहा कि इस साल के बजट में यूपी डिफेंस कॉरिडोर के लिए 3700 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. इन दोनों योजनाओं का आपस में गहरा नाता है. बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से यूपी डिफेंस कॉरिडोर को भी गति मिलने वाली है.


3:12 pm (IST)
पीएम ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे हो, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे हो या फिर प्रस्तावित गंगा एक्सप्रेस-वे, ये यूपी में कनेक्टिविटी तो बढ़ाएंगे ही, रोज़गार के भी अनेक अवसर तैयार करने वाले हैं.

3:10 pm (IST)
पीएम ने कहा कि सरकार ने ये भी तय किया है कि आदिवासी क्षेत्रों और चित्रकूट जैसे देश के 100 से ज्यादा  'आकांक्षी जिलों' में FPOs को अधिक प्रोत्साहन दिया जाए, हर ब्लॉक में कम से कम एक FPO का गठन जरूर किया जाए. यही स्वावलंबन है, यही गांव के सशक्तिकरण की भावना है, यही गांधी जी के ग्राम स्वराज की परिकल्पना है और इसी उद्देश्य के लिए नाना जी ने अपना जीवन समर्पित किया.

3:09 pm (IST)
पीएम ने कहा कि हाल में सरकार ने एक और बड़ा फैसला प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से संबंधित लिया है. अब इस योजना से जुड़ना स्वैच्छिक कर दिया गया है.

3:08 pm (IST)
पीएम ने कहा कि गांवों में भंडारण के लिए आधुनिक भंडार गृह, पंचायत स्तर पर कोल्ड स्टोरेज हों, पशुओं के लिए उचित मात्रा में चारा उपलब्ध हो, इसके लिए व्यापक योजना बनाई गई है.

3:05 pm (IST)
  पीएम ने कहा कि समूह से शक्ति मिलती है और इसी सामूहिक शक्ति से किसान भी समृद्धि की ओर अग्रसर होंगे. किसानों को उचित दाम दिलाने के लिए अब किसानों की सामूहिक ताकत का उपयोग किया जाएगा. आज चित्रकूट में जो नए FPO की शुरुआत हुई है, उसके पीछे भी यही भावना है.

3:03 pm (IST)
पीएम ने कहा कि इस वर्ष के बजट में भी अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं, जिसका लाभ किसानों को होगा. किसान की आय बढ़ाने के लिए एक 16 सूत्रीय कार्यक्रम बनाया गया है. सरकार का प्रयास है कि किसान को, उसके खेत के कुछ किलोमीटर के दायरे में ही एक ऐसी व्यवस्था मिले, जो उसे देश के किसी भी मार्केट से जोड़ दे. आने वाले समय में ये ग्रामीण हाट, कृषि अर्थव्यवस्था के नए केंद्र बनेंगे.

3:01 pm (IST)
पीएम ने कहा कि हमारे देश में किसानों से जुड़ी जो नीतियां थीं, उन्हें हमारी सरकार ने निरंतर नई दिशा दी है. उन्हें किसानों की आय से जोड़ा है. सरकार द्वारा सुनिश्चित किया जा रहा है कि किसान की लागत घटे, उत्पादकता बढ़े और उपज के उचित दाम मिले.

3:01 pm (IST)
पीएम ने कहा कि किसान अब तक उत्पादक तो था ही, अब वो FPO के माध्यम से व्यापार भी करेगा. अब किसान फसल भी बोएगा और कुशल व्यापारी की तरह मोल-भाव करके अपनी उपज का सही दाम भी प्राप्त करेगा.

2:58 pm (IST)
पीएम ने कहा कि जो साथी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, उनको पीएम जीवन ज्योति बीमा और पीएम जीवन सुरक्षा बीमा योजना से भी जोड़ा जा रहा है. इससे किसान साथियों को मुश्किल समय में 2 लाख रुपए तक की बीमा राशि सुनिश्चित हो जाएगी.

LOAD MORE
प्रयागराज/चित्रकूट. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Express Way) और पेयजल योजनाओं का शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री जिले के गोंडा गांव से 14,716.26 करोड़ रुपये की लागत से बनने जा रहे 296.07 किलोमीटर लम्बे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया

इस मौके पर राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)  ने प्रयागराज के एक विशाल शिविर में 26,526 दिव्यांगों एवं वरिष्ठ नागरिकों को व्हील चेयर और अन्य उपकरण वितरित किया. लाभार्थियों की संख्या के लिहाज से यह अब तक का सबसे बड़ा वितरण शिविर है. जिला दिव्यांग जन सशक्तिकरण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लाभार्थियों की संख्या के लिहाज से शिविर में एक रिकॉर्ड बनेगा.

इससे पहले राजकोट में एक शिविर में 18000 दिव्यांगों को उपकरण बांटे गए थे जबकि प्रयागराज में कुल 26,526 लोगों को उपकरण बांटे गए. उन्होंने बताया कि इन लाभार्थियों में 16,456 वरिष्ठ नागरिक हैं जिन्हें वयोश्री योजना के तहत उपकरण प्रदान किए गए. इस शिविर में 19 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के 56,000 से अधिक उपकरण वितरित किए गए.