PM मोदी ने शिंजो आबे के जल्द ठीक होने की कामना की, कहा- खराब स्वास्थ के बारे में जानकर दुख हुआ

PM मोदी ने शिंजो आबे के जल्द ठीक होने की कामना की, कहा- खराब स्वास्थ के बारे में जानकर दुख हुआ
पीएम नरेंद्र मोदी और शिंजो आबे (फाइल फोटो)

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा, ‘मेरे प्रिय मित्र शिंजो आबे, आपकी खराब सेहत के बारे में जानकर दु:ख हुआ. मैं आपके जल्द स्वस्थ होने की कामना और प्रार्थना करता हूं.'

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) के खराब स्वास्थ्य पर दु:ख जताते हुए कहा कि उनके बुद्धिमता पूर्ण नेतृत्व और निजी प्रतिबद्धता के कारण भारत-जापान की साझेदारी पहले से कहीं अधिक गहरी और मजबूत हुई है. जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री बने रहने वाले आबे ने आज कहा था कि वह सेहत संबंधी एक गंभीर समस्या के दोबारा उभरने के बाद पद छोड़ना चाहते हैं.

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट किया, ‘मेरे प्रिय मित्र शिंजो आबे, आपकी खराब सेहत के बारे में जानकर दु:ख हुआ. पिछले कुछ साल में आपके बुद्धिमता पूर्ण नेतृत्व और निजी प्रतिबद्धता की वजह से भारत-जापान साझेदारी पहले से कहीं अधिक गहरी और मजबूत हो गयी है. मैं आपके जल्द स्वस्थ होने की कामना और प्रार्थना करता हूं.’

पीएम शिंजो आबे ने दिया इस्तीफा



पीएम शिंजो आबे से स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. शिंजो आबे पिछले कई दिनों से पेट की बीमारी से परेशान चल रहे हैं और उन्‍हें कई बार हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा है. उनके इस्‍तीफे की अटकलें काफी दिनों से लग रही थीं. आज शिंजो आबे ने अपने इस्‍तीफ का औपचारिक रूप से ऐलान कर दिया. शिंजो आबे एक सप्‍ताह के अंदर दो बार हॉस्पिटल जा चुके हैं.
शिंजो आबे के इस्‍तीफे के बीच जापान का शेयर बाजार धराशायी हो गया है. यह दूसरी बार है जब स्वास्थ्य कारणों से आबे को अपना पद छोड़ना पड़ा है. इससे पहले उन्होंने 2007 में एक साल तक ऑफिस में रहने के बाद अपना पद छोड़ा था. वह दोबारा 2012 में भारी बहुमत के साथ सत्ता में वापस लौटे थे. उधर, जापान के सत्‍ताधारी दल ने कहा है कि आबे की तबीयत ठीक है. अब आबे ने आधिकारिक रूप से अपने पद से इस्‍तीफे का ऐलान कर दिया है. बताया जा रहा है कि पिछली बार जब आबे हॉस्पिटल गए थे तब वह करीब 7 घंटे तक वहां रहे थे. उनका कार्यकाल सितबंर 2021 तक है. गत सोमवार को आबे ने अपने कार्यालय में 8 साल पूरे कर लिए और वह जापान के सबसे ज्‍यादा समय तक रहने वाले प्रधानमंत्री बन गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज