पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 लिस्ट, ऐसे चेक करें अपना नाम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 लिस्ट, ऐसे चेक करें अपना नाम
पीएम किसान सम्मान निधि योजना.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची सरकारी वेबसाइट पर जांच सकते हैं. लाभार्थी अपनी स्थिति की ऑनलाइन जांच भी सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2020, 12:34 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अगुवाई वाली सरकार ने देश के लिए कई योजनाएं (योजना) शुरू की हैं। ऐसी ही एक योजना प्रधानमंत्री किसान निधि योजना है, जिसे भारत में छोटे और सीमांत किसानों को मौद्रिक सहायता प्रदान करने के लिए पिछले साल फरवरी में शुरू किया गया था. इसे पीएम-किसान भी कहा जाता है. पीएम-किसान योजना के तहत, प्रत्येक किसान को तीन अलग-अलग किस्तों में एक साल में 6,000 रुपये दिए जाते हैं. जैसा कि नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है, इसलिए अब नई सूची जारी की जाएगी.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची pmkisan.gov.in पर जांच सकते हैं. लाभार्थी अपनी स्थिति की ऑनलाइन जांच भी सकते हैं. भारत सरकार के अंतर्गत कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थियों की नई सूची नए वित्त वर्ष में यानी इसी महीने या आगामी मई में जारी कर देगा.

5वीं पीएम किसान सूची 2020
5वीं पीएम किसान सम्मान निधि योजना अप्रैल/मई 2020 में जारी की जानी है. इसके बाद पीएम किसान सूची के तहत अगामी 2000 रुपये की पांचवीं किस्त पंजीकृत किसान लाभार्थियों के खातों में हस्तांतरित की जाएगी. नए पंजीकृत लाभार्थियों को उनके खातों में पहली किस्त मिलेगी.



5वीं सूची जारी करने की तारीख आधिकारिक तौर पर अभी नहीं बताया गया है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची 2020 को अपडेट करने के लिए लाभार्थ‌ियों को किसान सम्मान निधि योजना सूची 2020 की सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.



पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार की ओर से लॉकडाउन की अवधि में करोड़ों किसानों के खाते में 2,000 रुपये की रकम सरकार की ओर से ट्रांसफर की गई है. यदि अब भी आपके खाते में रकम ट्रांसफर नहीं हुई तो आसानी से आप जान सकते हैं कि आखिर रकम क्यों नहीं आई है या क्या स्टेटस है. यही नहीं आप यह भी जान सकते हैं कि आपके गांव में किसे-किसे इस स्कीम के तहत फायदा मिला है और किसे नहीं. यदि आप लाभार्थियों की लिस्ट देखना चाहते हैं कि गांव में किसे-किसे इस स्कीम का फायदा मिला है या नहीं तो फिर आपको यह तरीका अपनाना होगा.

पीएम किसान निधि योजना 2020 लिस्ट
पीएम किसान निधि योजना सूची 2020 ऑनलाइन जांचने के लिए, किसानों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा-
चरण 1 - प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट ऑनलाइन देखने के लिए सरकारी वेबसाइट पर क्लिक करिए
चरण 2 - मेनू बार पर, 'किसान कोने' पर जाएं
चरण 3 - 'लाभार्थी सूची' के लिंक पर क्लिक करें
चरण 4 - अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें
चरण 5 - अंत में 'रिपोर्ट प्राप्त करें' पर क्लिक करें

पीएम-किसान सम्मान योजना निधि के बारे में और विस्तार से जानने के लिए www.yojanagyan.in पर क्लिक करें.
First published: April 20, 2020, 12:28 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading