Home /News /nation /

राम मंदिर, आर्टिकल 370, कोरोना-कैसा रहा BJP का परफॉरमेंस, पब्लिक से पूछेंगे PM

राम मंदिर, आर्टिकल 370, कोरोना-कैसा रहा BJP का परफॉरमेंस, पब्लिक से पूछेंगे PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता से फीडबैक के आधार पर मुद्दा तय करने की बात की है. (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता से फीडबैक के आधार पर मुद्दा तय करने की बात की है. (फाइल फोटो)

मोबाइल पर सर्वे के जरिए बीजेपी लोगों की प्रतिक्रिया जानेगी कि उनके लिए कौन से मुद्दे महत्वपूर्ण हैं. इनमें जनता से पूछा जाएगा कि उन्हें कोरोना की स्थिति संभालने (Handling Of Covid19), आर्टिकल 370 (Article 370) और राम मंदिर निर्माण (Ram Temple Construstion) में बीजेपी का रोल कैसा लगा?

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. अगले कुछ महीने में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव (State Elections) होने हैं. चुनावों से पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आम जनता से फीडबैक मांगा है. अब मोबाइल पर सर्वे के जरिए बीजेपी लोगों की प्रतिक्रिया जानेगी कि उनके लिए कौन से मुद्दे महत्वपूर्ण हैं. इनमें जनता से पूछा जाएगा कि उन्हें कोरोना की स्थिति संभालने, आर्टिकल 370 और राम मंदिर निर्माण में बीजेपी का रोल कैसा लगा?

ये सर्वे उत्तर प्रदेश सहित चार महत्वपूर्ण राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले किया जा रहा है. लोगों से सर्वे में यह सवाल भी पूछा जाएगा कि क्या विपक्षी दलों की एकता का उनकी विधानसभा में कोई फर्क पड़ेगा? दरअसल दिल्ली में विपक्षी दल लगातार बैठक कर एकजुटता प्रदर्शित करने की कोशिश कर रहे हैं.

पीएम मोदी की लीडरशिप और क्षेत्रीय मुद्दों में से क्या ज्यादा महत्वपूर्ण?
इस सर्वे का नाम है Share Your Opinion यानी अपना विचार बताएं. सर्वे में लोगों से यह सवाल भी पूछा जाएगा कि उनके लिए पीएम मोदी की लीडरशिप और क्षेत्रीय मुद्दों में से क्या ज्यादा महत्वपूर्ण है. लोगों से पूछे गए कुछ सवाल बीजेपी को पार्टी कैंडिडेट तय करने में भी मदद करेंगे.

13 महत्वपूर्ण मुद्दों का चयन किया गया है
सर्वे में लोगों से सवाल पूछने के लिए 13 महत्वपूर्ण मुद्दों का चयन किया गया है. इनमें महंगाई, भ्रष्टाचार, कानून व्यवस्था, शिक्षा, राम मंदिर निर्माण, तीन तलाक कानून, आर्टिकल 370, कोरोना, बेरोजगारी, स्वच्छता, बिजली, सड़क और इंफ्रास्ट्रक्चर शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश में राम मंदिर और कानून व्यवस्था को मुख्य मुद्दों में रखा गया है. कोरोना बीजेपी के दिमाग में विशेष रूप से बना हुआ है क्योंकि एक सवाल राज्य में वैक्सीनेशन कवरेज पर भी रखा गया है.

ये भी होंगे सवाल
कुछ सवाल ऐसे भी हैं कि क्या आप विकास के लिए केंद्र और राज्य में एक ही पार्टी की सरकार देखना पसंद करेंगे? क्या उनकी सरकार का वर्क कल्चर बीते चार वर्षों में बदला है? क्या आप अब राज्य के भविष्य के बारे में पहले से ज्यादा आशांवित हैं? लोगों से उनकी सरकारों के ओवरऑल परफॉरमेंस पर नंबर्स के आधार पर फीडबैक मांगा जाएगा.

लोगों से यह भी पूछा जाएगा कि किसी कैंडिडेट को वोट देते वक्त उनके लिए सबसे जरूरी बात क्या होती है-उसका/उसकी जाति, उसका/उसकी धर्म, उसका/उसकी विकास कार्य?

सर्वे के जरिए चुने जा सकते हैं कैंडिडेट
इस सर्वे में जिस तरह के सवाल पूछे जा रहे हैं उससे बीजेपी को प्रत्याशियों का चयन करने में भी मदद मिलेगी. अगले कुछ महीने में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने हैं. बीजेपी के लिए ये चुनाव बेहद महत्वपूर्ण हैं.

सर्वे में एक सवाल यह भी है कि अपने राज्य के तीन सबसे ज्यादा लोकप्रिय बीजेपी नेताओं का नाम बताएं. माना जा रहा है कि इस सवाल के जरिए राज्य का सीएम फेस पहचानने में मदद होगी. लोगों से यह भी पूछा जाएगा कि क्या वो अपने विधायकों के विकास कार्यों के बारे में जानते हैं, क्या विधायक लोगों की आम पहुंच में हैं, क्या आप विधायक के कार्यों से संतुष्ट हैं? क्या आप चाहेंगे कि आपके इलाके का विधायक दोबारा चुनाव जीते?

लोगों से राज्य सरकारों के परफॉरमेंस को रेट करने को भी कहा जाएगा. ये रेटिंग विभिन्न मुद्दों के आधार पर होगी जैसे सड़क, बिजली, पेयजल, कानून-व्यवस्था, स्वच्छता, रोजगार के अवसर, ग्रामीण बिजली व्यवस्था, अर्थव्यवस्था और किसान समृद्धि.

लोगों से यह भी पूछा गया है कि राज्य सरकार की किस स्कीम से उन्हें सबसे ज्यादा फायदा पहुंचा. साथ ही यह भी पूछा गया है कि क्या उन्होंने कभी बीजेपी को दान दिया है. सर्वे का आखिरी सवाल है कि क्या आप अपने दोस्तों और परिवार को बीजेपी को वोट देने के लिए कहेंगे?

Tags: COVID 19, Narendra modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर