बुद्ध पूर्णिमा पर वर्चुअल वेसाक वैश्विक समारोह को संबोधित करेंगे PM मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

यह आयोजन भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय (Culture Ministry) अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (IBC) के सहयोग से करता है. इसमें दुनिया भर के बौद्ध संघों के सर्वोच्च प्रमुख शामिल होंगे.

  • Share this:

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार को बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima) के अवसर पर वेसाक वैश्विक समारोह को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित करेंगे. यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में दी गई. यह आयोजन भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (आईबीसी) के सहयोग से करता है. इसमें दुनिया भर के बौद्ध संघों के सर्वोच्च प्रमुख शामिल होंगे.

पीएमओ के मुताबिक इस समारोह को दुनिया के 50 से अधिक प्रमुख बौद्ध धार्मिक नेता संबोधित करेंगे. वेसाक-बुद्ध पूर्णिमा को गौतम बुद्ध के जन्म, बुद्धत्व की प्राप्ति और महा परिनिर्वाण दिवस के रूप में मनाया जाता है. पीएम मोदी कल सुबह करीब 09:45 बजे वर्चुअल वेसाक वैश्विक समारोह में मुख्य भाषण देंगे.

राष्ट्रपति ने बुद्ध पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं

मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर देशवासियों के शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा- 'बुद्ध पूर्णिमा के शुभ अवसर पर, मैं सभी देशवासियों और पूरे विश्व में भगवान बुद्ध के अनुयायियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं. भगवान बुद्ध की शिक्षाएं संपूर्ण विश्व को पीड़ा और दुःख से मुक्ति का मार्ग दर्शाने वाली हैं. हिंसा और अन्याय से दूर रहने का उनका मूल-मंत्र सदियों से हमें आदर्श मानव बनने के लिए प्रेरित करता रहा है. भगवान बुद्ध के जीवन और उनकी शाश्वत शिक्षाओं में सन्निहित अहिंसा, शांति, करुणा और मानवता की सेवा के आदर्शों ने विश्व में मानव सभ्यता के विकास पर गहरा प्रभाव डाला है.'
राष्ट्रपति ने कहा- 'इस समय, हम सब कोविड-19 के रूप में आए अभूतपूर्व संकट का दृढ़ता से सामना कर रहे हैं. बुद्ध पूर्णिमा के इस पावन पर्व पर मैं कामना करता हूं कि अपनी एकजुटता तथा सामूहिक संकल्प के बल पर इस महामारी से हमें मुक्ति मिले और हम विश्व कल्याण के मार्ग पर मजबूती से आगे बढ़ते रहें.'

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज