लाइव टीवी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'स्वच्छता ही सेवा आंदोलन' के शुभारंभ की घोषणा की

News18Hindi
Updated: September 12, 2018, 8:37 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'स्वच्छता ही सेवा आंदोलन' के शुभारंभ की घोषणा की
प्नधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की फाइल फोटो

प्रधानमंत्री ने कहा कि बापू का ही आशीर्वाद है कि बीते 4 साल में सभी भारतवासी स्वच्छ क्रांति के दूत बन चुके हैं. देश के हर कोने में समाज के हर वर्ग के लोगों ने स्वच्छ भारत के उनके सपने को पूरे करने के लिए जो भी कर सकते हैं वह सब किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2018, 8:37 PM IST
  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 15 सितंबर से 'स्वच्छता ही सेवा आंदोलन' के शुभारंभ की घोषणा की. उन्होंने इस आंदोलन को महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि बताया. प्रधानमंत्री ने अपने वीडियो संदेश में सभी से ‘स्वच्छता ही सेवा’ आंदोलन का हिस्सा बनने और 'स्वच्छ भारत' बनाने की कोशिशों को मजबूत करने का आग्रह किया .

मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘15 सितम्बर को सुबह 9.30 बजे हम एक साथ आएंगे और 'स्वच्छता ही सेवा आंदोलन' की शुरुआत करेंगे’. उन्होंने कहा, ‘मैं उन लोगों के साथ बातचीत करना चाहता हूं जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को मजबूत करने के लिए ग्राउन्ड लेवल पर मेहनत से काम किया है’.

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार दो अक्टूबर को बापू की जयंती का महत्व इसलिए भी है क्योंकि यह उनकी 150वीं जयंती होगी. इसके साथ ही स्वच्छ भारत अभियान को 2 अक्टूबर को चार साल पूरे हो जाएंगे. मोदी ने कहा कि चार साल पहले ही 2 अक्टूबर को गांधी जी की जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की गई थी .


प्रधानमंत्री ने कहा, ‘स्वच्छ भारत मिशन ने स्वच्छ भारत के बापू के सपने को पूरा करने के उद्देश्य से एक ऐतिहासिक जन आंदोलन के 4 साल पूरे किए हैं. मैं उन सभी को सलाम करता हूं जिन्होंने स्वच्छ भारत के लिए काम किया. सवा सौ करोड़ देशवासियों ने मिलकर पूज्य बापू के सपने को पूरा करने के लिए एक जन आंदोलन प्रारंभ किया’. प्रधानमंत्री ने कहा कि बापू का ही आशीर्वाद है कि बीते 4 साल में सभी भारतवासी स्वच्छ क्रांति के दूत बन चुके हैं. देश के हर कोने में समाज के हर वर्ग के लोगों ने स्वच्छ भारत के उनके सपने को पूरे करने के लिए जो भी कर सकते हैं वह सब किया.

उन्होंने सबकी भागीदारी की भी तारीफ की और कहा कि देशभर में 8.5 करोड़ शौचालय बनकर तैयार हो गए हैं. मोदी ने जोर दिया कि आज 90 फीसदी भारतीयों को शौचालय की सुविधा उपलब्ध है. इससे पहले सिर्फ 40 फीसदी लोगों के पास ये सुविधा थी. आज भारत के सवा चार लाख से भी अधिक गांव, 430 जिले और 2800 नगर, शहर और कस्बे और 19 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों में शौच की सुविधा मौजूद हैं.

उन्होंने कहा कि विश्व स्वस्थ्य संगठन ने शौचालय के उपयोग से 3 लाख मासूमों का जीवन बचने की संभावना जताई है.  मोदी ने कहा कि 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक बहुत ही विशाल स्तर पर 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.

अमिताभ बच्चन ने भी एक संदेश के जरिए लोगों से इस आंदोलन के तहत जुड़ने की अपील की है. खबरों के मुताबिक, अक्षय कुमार, अनुष्का शर्मा और सचिन तेंदुलकर भी इस आंदोलन का हिस्सा बनेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2018, 8:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर