Kargil Vijay Diwas: करगिल युद्ध के दौरान सैनिकों से मिलने गए थे मोदी, शेयर की युद्ध के समय की तस्वीरें

Kargil Vijay Diwas: करगिल विजय दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट में बताया है कि 1999 के दौरान उन्हें करगिल जाने का मौका मिला था. पीएम मोदी ने इस दौरान की कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं.

News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 11:49 AM IST
Kargil Vijay Diwas: करगिल युद्ध के दौरान सैनिकों से मिलने गए थे मोदी, शेयर की युद्ध के समय की तस्वीरें
करगिल युद्ध के दौरान सैनिकों के साथ पीएम मोदी
News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 11:49 AM IST
करगिल विजय के 20 साल पूरे हो गए हैं. 20 साल पहले इसी दिन भारत के वीर जवानों ने करगिल से पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार भगाया था. इसके बाद हर साल 26 जुलाई को करगिल विजय दिवस मनाया जाता है.

करगिल विजय दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके इस युद्ध में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी है. प्रधानमंत्री ने करगिल युद्ध का एक वीडियो शेयर करते हुए ट्विटर पर लिखा, "करिगल विजय दिवस पर मां भारती के सभी वीर सपूतों का मैं हृदय से वंदन करता हूं. यह दिवस हमें अपने सैनिकों के साहस, शौर्य और समर्पण की याद दिलाता है. इस अवसर पर उन पराक्रमी योद्धाओं को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि, जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा में अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया. जय हिंद."



प्रधानमंत्री मोदी ने एक और ट्वीट में बताया है कि 1999 के दौरान उन्हें करगिल जाने का मौका मिला था. पीएम मोदी ने इस दौरान की कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं. वह ट्विटर पर लिखते हैं, "1999 में करगिल युद्ध के दौरान मुझे अपने बहादुर सैनिकों के साथ एकजुटता दिखाने का अवसर मिला. यह वह वक्त था जब मैं पार्टी के जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में काम कर रहा था. कारगिल की यात्रा और सैनिकों के साथ बातचीत अविस्मरणीय है."
Loading...




500 से अधिक जवान हुए थे शहीद

साल 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच करगिल युद्ध लड़ा गया था. पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा को पार कर भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की थी और रणनीतिक तौर पर अहम चोटियों पर कब्जा कर लिया था. इसके बाद भारत ने 'ऑपरेशन विजय' चला कर उन्हें खदेड़ दिया था. करगिल में 527 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे. करीब 1363 घायल हुए. इस युद्ध में पाकिस्तान के करीब 3000 जवान मारे गए थे.

ये भी पढ़ें: करगिल विजय दिवस: 'एक तरफ साथियों को खोने का दर्द तो दूसरी ओर विजय का आनंद'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 26, 2019, 9:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...