• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • संजय राउत की पत्नी को फंड ट्रांसफर मामले में ED ने 72 करोड़ की संपत्ति की कुर्क

संजय राउत की पत्नी को फंड ट्रांसफर मामले में ED ने 72 करोड़ की संपत्ति की कुर्क

मामला हाथरस केस से जुड़ा हुआ है. (फाइल फोटो)

मामला हाथरस केस से जुड़ा हुआ है. (फाइल फोटो)

केंद्रीय जांच एजेंसी (ED) ने आरोप लगाया कि प्रवीण राउत (Pravin Raut) नामक व्यक्ति ने कर्ज की आड़ में पीएमसी बैंक से 95 करोड़ रुपये का गबन किया जिनमें से उन्होंने 1.6 करोड़ रुपये अपनी पत्नी माधुरी राउत को दिये और माधुरी ने 55 लाख रुपये दो हिस्सों में संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को ‘ब्याज मुक्त ऋण’ के रूप में हस्तांतरित किये.

  • Share this:
    नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को कहा कि उसने महाराष्ट्र के एक नागरिक की 72 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है जिनकी पत्नी का शिवसेना नेता संजय राउत (Sanjay Raut) की पत्नी के साथ कथित लेन-देन, एजेंसी की 4,300 करोड़ रुपये से अधिक के पीएमसी बैंक मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के घेरे में है. केंद्रीय जांच एजेंसी ने आरोप लगाया कि प्रवीण राउत नामक व्यक्ति ने कर्ज की आड़ में पीएमसी बैंक से 95 करोड़ रुपये का गबन किया जिनमें से उन्होंने 1.6 करोड़ रुपये अपनी पत्नी माधुरी राउत को दिये और माधुरी ने 55 लाख रुपये दो हिस्सों में संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को ‘ब्याज मुक्त ऋण’ के रूप में हस्तांतरित किये.

    केंद्र और राज्य के बीच आरोप-प्रत्यारोप
    ईडी ने हाल ही में वर्षा राउत को इस लेनदेन के संबंध में तथा अन्य कुछ सौदों के सिलसिले में पूछताछ के लिए बुलाया था जिसके बाद महाराष्ट्र और केंद्र के बीच आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गये. जहां महा विकास आघाड़ी (एमवीए) नीत राज्य सरकार ने केंद्र पर उन्हें परेशान करने के लिए संघीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. वर्षा राउत ने तीन बार एजेंसी के नोटिस पर अमल नहीं किया और अब वह पांच जनवरी को मुंबई में ईडी के समक्ष पूछताछ के लिए पहुंच सकती हैं.

    संजय राउत ने अनियमितता की बात को किया था खारिज
    संजय राउत ने इस सप्ताह की शुरुआत में मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन में अपनी पत्नी की ओर से किसी तरह की अनियमितता होने की बात को खारिज करते हुए कहा कि वे करीब डेढ़ महीने से इस मामले के सिलसिले में ईडी के साथ संपर्क में हैं. संजय राउत (59) राज्यसभा सदस्य हैं और शिवसेना के प्रवक्ता भी हैं. उन्होंने कहा कि 55 लाख रुपये के कर्ज के लेन-देन के संबंध में ब्योरा ईडी को जमा किया जा चुका है

    ईडी ने कहा कि उसने धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत प्रवीण राउत की 72 करोड़ रुपये की संपत्ति अस्थायी रूप से कुर्क की है. ईडी ने अपने बयान में प्रवीण राउत की पत्नी और संजय राउत की पत्नी के बीच कथित वित्तीय लेन-देन की जानकारी दी. एजेंसी ने बयान में कहा, ‘जांच में सामने आया कि आरोपी प्रवीण राउत ने अनेक लोगों के साथ मिलीभगत और साजिश करके एचडीआईएल के माध्यम से 95 करोड़ रुपये का गबन किया.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज