मुंबई की अदालत ने कहा- नीरव मोदी का रिदम हाउस और वर्ली का पेंटहाउस नहीं कर सकते जब्त

नीरव मोदी की सभी संपत्तियां अब होंगी जब्‍त. (Pic- Youtube)
नीरव मोदी की सभी संपत्तियां अब होंगी जब्‍त. (Pic- Youtube)

कोर्ट (PMLA Court) के इस आदेश के बाद अब नीरव मोदी (Nirav Modi) की करीब 1400 करोड़ रुपये की संपत्तियों पर भारत सरकार (Indian Government) का अधिकार हो गया है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में 13 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के घोटाले के मुख्‍य आरोपी भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) की संपत्ति को कोर्ट ने जब्त करने के आदेश दे दिया है. इसके साथ ही कोर्ट ने कहा है कि नीरव मोदी का रिदम हाउस और वर्ली का पेंटहाउस जब्त नहीं किया जाएगा. बता दें कि ये आदेश पीएमएलए कोर्ट (PMLA Court) ने दिया है, जहां पर नीरव मोदी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मुकदमा चल रहा है.

हालांकि कोर्ट ने सरकार को जिन संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दिया है उसमें मुंबई के काला घोड़ा में नीरव मोदी का रिदम हाउस को नहीं रखा गया है, बता दें कि रिदम हाउस की कीमत करीब 32 करोड़ रुपये है. इसी तरह वर्ली में स्थित 5000 वर्ग फुट में बने पेंटहाउस को भी इससे बाहर रखा गया है. बता दें कि इस पेंटहाउस की कीमत 80 करोड़ रुपये के करीब है.

कोर्ट ने नीरव मोदी से घोटाले की रकम वसूलने के लिए कागजात में शामिल 53 एकड़ जमीन, बिल्डिंग और मशीनरी को जब्त करने का आदेश दिया है. इन सबकी कुल कीमत 70 करोड़ रुपये के आसपास बताई जा रही है. इसके साथ ही करजात में नीरव मोदी के नाम से 135 एकड़ जमीन है, जिसकी कीमत 52 करोड़ रुपये है. कोर्ट ने इसे भी जब्त करने के आदेश दिए हैं.



इसे भी पढ़ें :- नीरव मोदी के खिलाफ ब्रिटिश कोर्ट में पेश किया वीडियो, नकली निदेशक ने कहा- 'वह मुझे मरवा डालेगा'
इसके साथ ही नीरव मोदी की पेनिनसुला बिजनेस पार्क में एक कॉमर्शियल प्रॉपर्टी है. इसकी कीमत 79 करोड़ रुपये है. मुंबई के कुर्ला वेस्ट में कोहिनूर सिटी में ग्राउंड फ्लोर, तीसरा फ्लोर और चौथा फ्लोर नीरव मोदी का है, जिसकी कीमत 90 करोड़ रुपये है. इसके साथ ही वर्ली में गगन चुंबी इमारतों वाले समुद्र के सामने (सी फेसिंग) समुद्र महल को भी सरकार जब्त कर सकती है. अभी तक की खबरों के मुताबिक इसकी कीमत 900 करोड़ रुपये बताई जा रही है. नीरव मोदी के ग्रॉसवर्नर हाउस का फ्लैट भी कोर्ट के इस आदेश के तहत जब्त हो सकता है. इनकी कीमत करीब 17 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

इसे भी पढ़ें :-
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज