PNB धोखाधड़ी मामला: इंटरपोल ने नीरव मोदी की पत्नी के खिलाफ वैश्विक गिरफ्तारी वारंट जारी किया

PNB धोखाधड़ी मामला: इंटरपोल ने नीरव मोदी की पत्नी के खिलाफ वैश्विक गिरफ्तारी वारंट जारी किया
नीरव मोदी की पत्नी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है (फाइल फोटो)

एक बार भगोड़े के खिलाफ जारी किए गए इस तरह के रेड नोटिस (Red Notice) के बाद, इंटरपोल (Interpol) अपने 192 सदस्यीय देशों को उस व्यक्ति को गिरफ्तार करने या हिरासत में लेने के लिए कहता है, जब उसे उनके देशों में देखा जाता है. इसके बाद प्रत्यर्पण (extradition) या निर्वासन की कार्यवाही शुरू हो सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. इंटरपोल (Interpol) ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) धोखाधड़ी मामले में मुख्य आरोपी नीरव मोदी (Nirav Modi) की पत्नी एमी मोदी (Ami Modi) के खिलाफ धन शोधन के आरोपों (charges of money laundering) में एक वैश्विक गिरफ्तारी वारंट (global arrest warrant) जारी किया है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अनुरोध पर वैश्विक पुलिस निकाय इंटरपोल ने ‘रेड नोटिस’ (Red Notice) जारी किया है. एक बार भगोड़े के खिलाफ जारी किए गए इस तरह के नोटिस के बाद, इंटरपोल अपने 192 सदस्यीय देशों को उस व्यक्ति को गिरफ्तार (arrest) करने या हिरासत में लेने के लिए कहता है, जब उसे उनके देशों में देखा जाता है. इसके बाद प्रत्यर्पण (extradition) या निर्वासन की कार्यवाही शुरू हो सकती है.

ऐसा माना जा रहा है कि 2018 में बैंक धोखाधड़ी (bank fraud) का कथित मामला प्रकाश में आने के तुरंत बाद एमी मोदी देश छोड़ चुकी हैं. ईडी ने एमी मोदी (Ami Modi) पर अपने पति नीरव मोदी के अलावा उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) और अन्य पर धनशोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत आरेाप लगाया है. लंदन में मार्च, 2019 में गिरफ्तार किये जाने के बाद नीरव मोदी (49) इस समय ब्रिटेन (Britain) की जेल में है.

ईडी नीरव मोदी से संबंधित लगभग 329 करोड़ रुपये की संपत्तियों को जब्त कर चुकी है
इस वर्ष की शुरूआत में मुंबई की एक अदालत ने उसे भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया था और उसकी संपत्तियों को जब्त किये जाने के भी आदेश दिये थे. ईडी नीरव मोदी से संबंधित लगभग 329 करोड़ रुपये की संपत्तियों को पहले ही जब्त कर चुकी है.
यह भी पढ़ें: वाराणसी में चल रहा अनोखा यज्ञ, हिंदू-मुस्लिम के साथ किन्नर भी दे रहे आहुति



गौरतलब है कि मुंबई में पीएनबी की एक शाखा में दो अरब डॉलर से अधिक की कथित धोखाधड़ी के सिलसिले में धनशोधन के आरोपों में ईडी नीरव मोदी, चोकसी और अन्य की जांच कर रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज