PoK में सेना की बड़ी कार्रवाई के बाद घुटनों पर पाक, इस पावर प्‍लांट को पहुंचा बड़ा नुकसान

भारत द्वारा की गई इस कार्रवाई में नीलम झेलम हाइड्रोपावर प्रोजेक्‍ट को भी नुकसान पहुंचा है.

News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 8:38 PM IST
PoK में सेना की बड़ी कार्रवाई के बाद घुटनों पर पाक, इस पावर प्‍लांट को पहुंचा बड़ा नुकसान
भारत द्वारा की गई इस कार्रवाई में नीलम झेलम हाइड्रोपावर प्रोजेक्‍ट को भी नुकसान पहुंचा है.
News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 8:38 PM IST
जम्‍मू-कश्‍मीर से अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं और सैलानियों को वापस जाने की सरकार की सलाह के बाद भारतीय सेना ने पीओके के लगभग 30 किलोमीटर अंदर मौजूद आतंकी ठिकाने को नष्‍ट कर दिया है. सीएनएन न्‍यूज18 के सूत्रों के अनुसार, भारत द्वारा की गई इस कार्रवाई में नीलम झेलम हाइड्रोपावर प्रोजेक्‍ट को भी नुकसान पहुंचा है. बता दें कि अमरनाथ यात्रा के रास्ते पर बारूदी सुरंग और स्नाइपर बंदूक मिलने के बाद सरकार ने भारतीय सेना की सलाह पर घाटी से श्रद्धालुओं को वापस बुला लिया था.

सीएनएन न्‍यूज18 के सूत्रों के अनुसार, इस हमले में एनजेएचपी प्रोजेक्‍ट भी डैमेज हो गया है. बता दें कि नीलम झेलम पावर प्‍लांट से लगभग 400-500 मेगावाट बिजली का उत्‍पादन होता है. इसी प्‍‍‍‍‍‍लांट से पाकिस्‍तान स्थित पंजाब और एलओसी और आस-पास के इलाकों में बिजली की सप्‍लाई होती है. सीएनएन सूत्रों के अनुसार, नीलम झेलम डैम का बड़ा हिस्‍सा इस हमले से प्रभावित हुआ. हालांकि, डैम को कितना नुकसान पहुंचा है, इसकी पुष्टि अभी नहीं हो पाई है.

ऐसा हुआ होगा तो अंधेरे में डूब जाएगा पाक
लेकिन, अगर डैम को ज्‍यादा नुकसान पहुंचेगा तो बिजली का उत्‍पादन भी प्रभावित होगा. ऐसे में पंजाब, एलओसी और आस-पास के क्षेत्र अंधेरे में डूब जाएंगे. हालांकि सीएनएन के वीडियो में लोगों को ऐसा कहते सुना जा सकता है कि इस हमले में डैम को काफी नुकसान पहुंचा है.



पाक सेना फैला रही अफवाह
वहीं भारतीय सेना ने शनिवार को कहा कि पाकिस्‍तानी सेना समय-समय पर आतंकवादियों की घुसपैठ कराने की कोशिश करती है. हथियार देकर उनकी मदद करती है. सेना ने कहा, 'भारत ने कई बार मिलिटरी ऑपरेशन की वार्ता में ये स्‍पष्‍ट किया है कि उसे ऐसी हरकतों के खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार है.'
Loading...



ये भी पढ़ें: सेना की कार्रवाई, PoK में 30 Km अंदर आतंकी ठिकाने किए नष्‍ट

भारतीय सेना ने कहा, 'जिन आतंकियों को पाकिस्‍तानी आर्मी की शह मिलती है, हमारी कार्रवाई केवल मिलिटरी टारगेट और उन आतंकियों के खिलाफ है. पाकिस्‍तान भारत की ओर से कलस्‍टर बम दागे जाने का आरोप लगा रहा है. पाकिस्‍तान छल-कपट कर रहा है और झूठ फैला रहा है. मोर्टार बम की आड़ में क्‍लस्‍टर बम की अफवाह फैला रहा है.'

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में ‘हलचल’ के पीछे हो सकती हैं ये 5 वजहें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 3, 2019, 7:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...