Home /News /nation /

दिल्ली हाईकोर्ट का आदेश- साथ रह रहे अलग धर्मों के युवक-युवती को खतरे का आकलन करे पुलिस

दिल्ली हाईकोर्ट का आदेश- साथ रह रहे अलग धर्मों के युवक-युवती को खतरे का आकलन करे पुलिस

 दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस को आदेश दिया है. (फाइल फोटो)

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस को आदेश दिया है. (फाइल फोटो)

दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi Highcourt) ने पुलिस से कहा है कि अलग-अलग धर्म वाले युवक-युवती की बात वह व्यक्तिगत रूप से सुनकर इस बात का आकलन करे कि इस जोड़े को किस तरह का खतरा है.

    नई दिल्ली. दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi Highcourt) ने पुलिस से कहा है कि अलग-अलग धर्म वाले युवक-युवती की बात वह व्यक्तिगत रूप से सुनकर इस बात का आकलन करे कि इस जोड़े को किस तरह का खतरा है. अदालत ने यह फैसला उस मामले में दिया है जिसमें दोनों के परिवार उनके विवाह करने के फैसले के खिलाफ हैं. इस जोड़े ने अपनी जान को खतरा बताया है. अदालत ने निर्देश दिया कि युवक-युवती को बीट कांस्टेबल या इलाके के संभागीय अधिकारी के मोबाइल नंबर मुहैया करवाए जाएं ताकि आपात स्थिति में वे पुलिस से संपर्क कर सकें.

    जज जस्टिस योगेश खन्ना ने कहा, ‘संबंधित थाना प्रभारी याचिकाकर्ताओं की बात व्यक्तिगत रूप से सुने ताकि उनके प्रति खतरे का आकलन किया जा सके और उसके मुताबिक कदम उठाया जा सके.’ इस जोड़े ने अदालत में आवेदन देकर महिला के परिवार से खतरे की आशंका जताते हुए सुरक्षा की मांग की थी और कहा था कि वे बालिग हैं और बीते चार वर्षों से एक दूसरे के साथ हैं. उन्होंने कहा है कि युवती ने अपना घर अपनी मर्जी से छोड़ा है.

    सितंबर में किया था शादी के लिए आवेदन
    सितंबर में इस जोड़े ने विशेष विवाह अधिनियम के तहत विवाह के लिए आवेदन दिया था. युवती ने पुलिस अधिकारियों को अपना घर छोड़ने के बारे में और युवक के साथ अपने विवाह के बारे में भी सूचित किया था.

    जोड़े ने कहा कि पांच अक्टूबर को महिला के परिजन युवक के घर आए थे और उन्होंने उन पर दबाव बनाना और धमकाना शुरू कर दिया. उन्होंने धमकी दी कि वह युवती को उसके घर वापस नहीं भेजेंगे तो वे लोग उन्हें झूठे मामलों में फंसा देंगे. अदालत में मौजूद युवती ने जज से कहा कि वह अपने माता-पिता के घर नहीं जाना चाहती.

    Tags: DELHI HIGH COURT, Delhi police, High court, India, Law

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर