सबसे बड़े चालान में बड़ी गलती, 'भगवान राम' के नाम पर काट दी जुर्माने की रसीद

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 6:47 PM IST
सबसे बड़े चालान में बड़ी गलती, 'भगवान राम' के नाम पर काट दी जुर्माने की रसीद
दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में राजस्‍थान के एक ट्रक का 1,41,700 रुपये का चालान कटा है.

राजस्‍थान के बीकानेर आरटीओ में दर्ज ट्रक मालिक की जानकारी के मुताबिक उसका वास्‍तविक नाम 'हरमन राम' है. हरमन राम ने दिल्ली (Delhi) की रोहिणी कोर्ट (Rohini Court) में 1,41,700 रुपये का चालान (Challan) जमा किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2019, 6:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. नया मोटर व्‍हीकल एक्‍ट (new motor vehicle act 2019) लागू होने के बाद पुलिस की गलतियों की खबरें भी सामने आ रही हैं. कहीं पुलिस ने बिना हेलमेट पहने कार चलाने पर चालान कर दिया तो कहीं दूसरी गड़बड़ी कर दी. इस बार अब तक के सबसे बड़े चालान में जुर्मान अदाकर्ता का नाम ही गलत लिख दिया गया है. दरअसल, दिल्ली (Delhi) के रोहिणी कोर्ट (Rohini Court) में राजस्‍थान (Rajasthan) के एक ट्रक का 1,41,700 रुपये का चालान (Challan) कटा है. बीकानेर के ट्रक मालिक ने रोहिणी कोर्ट में चालान की पूरी रकम का भुगतान कर दिया.

आरटीओ के मुताबिक, ट्रक मालिक का असली नाम है हरमन राम
ट्रक का दिल्ली में 5 सितंबर को ओवरलोडिंग के कारण 70 हजार रुपये का चालान काटा गया. ट्रक में ज्यादा माल लादने पर उसके मालिक पर भी 70 हजार रुपये का चालान किया गया. ट्रक मालिक के मुताबिक, इसके अलावा लगभग 1700 रुपये का चालान और किया गया. चालान की कुल राशि 1 लाख 41 हजार 700 रुपये है.

ट्रक में ज्यादा माल लादने पर उसके मालिक पर भी 70 हजार रुपये का चालान किया गया रसीद में जुर्माना राशि अदाकर्ता का नाम गलत भरा गया है.


9 सितंबर को उन्होंने चालान की रकम का भुगतान रोहिणी कोर्ट में कर दिया है. भुगतान की रसीद में जुर्माना अदाकर्ता का नाम भगवान राम लिखा गया है, जबकि आरटीओ बीकानेर (RTO Bikaner) में दर्ज जानकारी के मुताबिक, ट्रक पंजीकरण संख्‍या RJ07 GD 0237 के मालिक का नाम हरमन राम है.

आरटीओ बीकानेर में दर्ज जानकारी के मुताबिक, ट्रक पंजीकरण संख्‍या RJ07 GD 0237 के मालिक का नाम हरमन राम है.


नियमों की सही जानकारी नहीं होने के कारण फंस रहे वाहन चालक
Loading...

बता दें कि 1 सितंबर से देश में नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद अजोबोगरीब मामले समाने आ रहे हैं. अभी तक यह खबर आ रही थी कि किसी का 15 हजार रुपये का चालान तो किसी का 25 हजार का तो किसी को 60 हजार रुपये तक चालान कटा, लेकिन दिल्ली की रोहिणी कोर्ट में सोमवार को एक लाख 41 हजार 700 रुपये का चालान जमा कराया गया और उसमें भी जुर्माना अदाकर्ता का नाम गलत डाल दिया गया. देश में नए मोटर व्हीकल एक्ट को लागू हुए 10 दिन हो गए हैं. वाहन चालकों को नियमों की सही जानकारी नहीं होने के कारण वे लगातार गलतियां कर फंस रहे हैं.

नया कानून लागू होने के बाद मोटी रकम के किए जा रहे हैं चालान
वाहन चालकों को समझ नहीं आ रहा है कि क्या करें और क्या न करें. ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) नियम तोड़ने वालों के खिलाफ सख्ती से पेश आ रही है. नया मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद बिना लाइसेंस ड्राइविंग करने पर 5,000 रुपए तक का चालान काटा जा रहा है. नए एक्ट में जुर्माने (चालान) की राशि में भारी बढ़ोतरी के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों से मोटी रकम के चालान किए जाने की खबरें सामने आ रही हैं. ऐसे ही एक मामले में चालान कटने पर दिल्‍ली में एक युवक ने अपनी मोटरसाइकिल को आग लगा दी थी.

ये भी पढ़ें:

दिल्ली में टूटी सारी सीमाएं, 1 लाख 41 हजार रुपये का कटा चालान

जम्‍मू-कश्‍मीर में अगले महीने होंगे BDC चुनाव! सूबे में सामान्‍य हालात के दावों का होगा पहला परीक्षण

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 12:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...