हेमंत सोरेन का दिल्ली दौरा, कांग्रेस कोटे के एक-दो मंत्रियों पर गिर सकती है गाज

दिल्ली दौरे पर सीएम हेमंत सोरेन, झारखंड की सियासत गर्म है..

हेमंत सोरेन की दिल्ली में कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात होनी है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और प्रदेश के वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव को भी दिल्ली बुलाया गया था. इसको लेकर सियासी चर्चाएं शुरू हो गईं हैं.

  • Share this:
रांची. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की दिल्ली में कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मुलाकात होनी है. कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह से भी उनकी लंबी चर्चा हुई है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और प्रदेश के वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव को भी दिल्ली बुलाया गया था. पार्टी नेताओं ने उनसे गठबंधन सरकार के कामकाज की जानकारी ली है. खासकर, कांग्रेस कोटे के मंत्रियों के बाबत उनसे विस्तार से रिपोर्ट ली गई है. इसके बाद से ही यह चर्चा राज्य की राजनीति में शुरू हो गई है कि कांग्रेस कोटे के एक या दो मंत्रियों पर बदलाव की गाज गिर सकती है. उनकी जगह नए चेहरों को मौका दिया जा सकता है.

कांग्रेस में चल रही चर्चा को अगर सही मानें तो केंद्रीय नेतृत्व थोड़ा असमंजस में है. उसे डर है कि कहीं कोई कड़ा फैसला लेने पर राज्य में पार्टी के भीतर दो-फाड़ की स्थिति पैदा न हो जाए. वर्ष 2019 में विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस को छोड़ने वाले उस समय के कद्दावर कांग्रेसियों में शुमार प्रदीप कुमार बलमुचू और सुखदेव भगत ने पार्टी से अलग राह पकड़ी थी. बलमुचू आजसू पार्टी से जुड़े, लेकिन वह चुनाव हार गए.

उधर सुखदेव भगत भाजपा में गए, अब दोनों फिर से पुराने दल कांग्रेस में शामिल होने की जुगत में हैं. बलमुचू की वापसी पर तो कोई विवाद नहीं है, लेकिन सुखदेव भगत को लेकर झारखंड प्रदेश कांग्रेस में संशय दिखता है. झारखंड में जेएमएम-कांग्रेस-आरजेडी महागठबंधन की सरकार है. विधानसभा की मौजूदा स्थिति में झारखंड मुक्ति मोर्चा के 30 विधायक हैं, कांग्रेस के 16 और आरजेडी के एक विधायक है. भाजपा के पास 25 सीटें हैं. 81 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 42 है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.