मोदी सरकार के तीन साल: ABCD से SCAM, 3 AKS तक... चर्चा में रहे ये नारे

मोदी सरकार के तीन साल: ABCD से SCAM, 3 AKS तक... चर्चा में रहे ये नारे
आम जनमानस हमेशा से नारों, मुहावरों और कविताओं से प्रभावित होता रहा है. मोदी सरकार ने इस मंत्र का भरपूर इस्‍तेमाल किया.

आम जनमानस हमेशा से नारों, मुहावरों और कविताओं से प्रभावित होता रहा है. मोदी सरकार ने इस मंत्र का भरपूर इस्‍तेमाल किया.

  • Share this:
केंद्र में नरेंद्र मोदी की जीत के तीन साल पूरे हो गए हैं. ये तीन वर्ष उनके कार्यों के अलावा मोदी के राजनीतिक मंचों पर दिए नारों और उन नए मुहावरों के लिए भी याद किए जाएंगे, जिसने राजनीति में नई बहस को जन्‍म दिया.

यह मोदी कनेक्ट का कमाल था कि कई पुराने शब्द संक्षेप यानि शॉर्ट फॉर्म भी नए अर्थ पा गए. मोदी ने सत्‍ता संभालने के बाद भाजपा  के लिए आक्रामक प्रचार किया. विपक्षियों पर नारों से प्रहार किया. उन्‍होंने अपनी बात लोगों तक पहुंचाने के लिए नए मुहावरे गढ़े. जिनकी काट खोजना विपक्ष के लिए आसान नहीं था.

यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान मोदी ने अपने विपक्षियों पर प्रहार करते हुए कहा कि स्‍कैम (SCAM) को हटाना है. तो उनका आशय भ्रष्‍टाचार के अलावा कुछ और भी था. उन्‍होंने स्‍कैम का मतलब समाजवादी पार्टी,  कांग्रेस,  अखिलेश और  मायावती बताया.



3_saal_ modi_sarkar
चुनाव प्रचार के दौरान मोदी ने RSVP को एक तंज की तरह इस्‍तेमाल किया. मोदी ने संप्रग (संयुक्‍त प्रगतिशील गठबंधन) सरकार को 'RSVP मॉडल' की संज्ञा दी थी. उन्होंने 'RSVP मॉडल' का मतलब समझाते हुए कहा था कि R मतलब राहुल, S मतलब सोनिया, V मतलब वाड्रा और P मतलब प्रियंका है.वैसे इस फ्रेंच ऐक्रनिम का शाब्दिक अर्थ होता है कि उत्तरापेक्षी या फिर कृपया जवाब दें .

3_saal_ modi_sarkar

इसी तरह विपक्ष को घेरने के लिए उन्होंने ABCD का भी इस्‍तेमाल किया. नरेंद्र मोदी ने प्रचार के दौरान कहा कि कांग्रेस के पास न नीति है, न नेता है, न नैतिकता है और न ही नीयत है.

सितंबर,2013 में भाजपा की चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष के बतौर नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा था कि कांग्रेस सरकार ने देश को नई एबीसीडी सिखाने का काम किया है.

नरेंद्र मोदी ने एबीसीडी का मतलब बताते हुए कहा कि A से आदर्श घोटाला B से बोफोर्स घोटाला, C से सीडब्ल्यूजी घोटाला, कोल घोटाला और D से दामाद का कारोबार.

3_saal_ modi_sarkar

उन्‍होंने जहां अपने शब्‍दों से विपक्ष को उबरने नहीं दिया. वहीं नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (एनडीए) को सकारात्‍मक सोच का बताते हुए इसका अर्थ नेशनल डवलपमेंट एलायंस बताया.

3_saal_ modi_sarkar

इमेज मेकर आशुतोष कहते हैं कि आम जनमानस हमेशा से नारों, मुहावरों और कविताओं से प्रभावित होता रहा है. भाषण में ये सब बातें शामिल हो जाएं तो बेहतर संवाद स्‍थापित होता है.

3_saal_ modi_sarkar

मोदी सरकार ने इस मंत्र का भरपूर इस्‍तेमाल किया है. पुराने नेताओं की बात की जाए तो इंदिरा गांधी ने भी गरीबी हटाओ का नारा दिया था.

3_saal_ modi_sarkar

वरिष्‍ठ पत्रकार आलोक भदौरिया का कहना है कि नारे लोगों को सप्नीली दुनिया में ले जाते हैं. मेरा देश बदल रहा है....भी इसी का हिस्‍सा है. नारे और मुहावरे कुछ समय तक जबरदस्‍त प्रभाव डालते हैं, लेकिन एक ऐसा वक्‍त भी आता है जब आदमी इससे उकताने लगता है. हालांकि जब उम्‍मीद में राष्‍ट्रभक्‍ति शामिल हो जाए तो इसका प्रभाव जल्‍दी कम नहीं होता.

3_saal_ modi_sarkar

मोदी के शब्‍द मंत्र और तीन साल

इन तीन वर्षों में पीएम मोदी ने लोगों को अपने नए गढ़े गए शब्‍दों से बहुत कुछ सिखाया भी है. 5T का मतलब  टैलेंट, ट्रेडिशन, टूरिज़्म, ट्रेड और टेक्नोलॉजी बताया. फॉरेन डायरेक्‍ट इन्‍वेस्‍टमेंट यानी एफडीआई को उन्‍होंने फर्स्ट डवलप इंडिया का नाम दिया.

3_saal_ modi_sarkar

हाल में ही लांच हुआ भीम (BHIM यानी भारत इंटरफेस फॉर मनी ) के माध्‍यम से उन्‍होंने टेक्‍नॉलोजी को भी जोड़ा और दलित समाज को साधने की कोशिश भी की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज