• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • नंदीग्राम में अभी भी चढ़ा हुआ है सियासी पारा, यहां केंद्र के सहारे विकास में जुटे शुभेंदु अधिकारी

नंदीग्राम में अभी भी चढ़ा हुआ है सियासी पारा, यहां केंद्र के सहारे विकास में जुटे शुभेंदु अधिकारी

पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता और नंदीग्राम से भाजपा विधायक शुभेंदु अधिकारी. (फाइल फोटो)

पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता और नंदीग्राम से भाजपा विधायक शुभेंदु अधिकारी. (फाइल फोटो)

West Bengal Politics: शुभेंदु अधिकारी ने पूर्वी मेदिनिपुर (East Medinipur) में पुल के लिए केंद्र सरकार के दरवाजे पर दस्तक दी है. उन्होंने दिल्ली पहुंचकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की थी और इस पुल की बात सामने रखी थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    (कमालिका सेनगुप्ता)

    नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सदस्यों के तृणमूल कांग्रेस (TMC) में शामिल होने की आशंकाएं बनी हुई हैं. इस पूरी सियासी उठा पटक के बीच, नंदीग्राम (Nandigram) सीट से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को हराने वाले शुभेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) लगातार विकास की गतिविधियां बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. राज्य में टीएमसी की सरकार होने के बाद भी वे केंद्र सरकार के सहारे नंदीग्राम को बेहतर करने में लगे हुए हैं. इसका एक उदाहरण हल्दिया और नंदीग्राम के बीच हल्दी नदी पर पुल की मांग है.

    चुनाव के दौरान बीजेपी और टीएमसी दोनों ने इस पुल के निर्माण की बात कही थी. ममता सरकार ने फरवरी में अपने वोट ऑन अकाउंट बजट में इस पुल के निर्माण का जिक्र भी किया था. अब अधिकारी ने पूर्वी मेदिनिपुर में पुल के लिए केंद्र सरकार के दरवाजे पर दस्तक दी है. बीते हफ्ते ही उन्होंने दिल्ली पहुंचकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की थी और इस पुल की बात सामने रखी थी. साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग 34 के जल्द निर्माण की भी बात कही थी.

    अधिकारी के करीबी बताते हैं, ‘वे अपनी और केंद्र सरकार की तरफ से बहुत मेहनत कर रहे हैं, वे नंदीग्राम में 100 फीसदी विकास करेंगे.’ पूर्वी मेदिनिपुर बीजेपी के उपाध्यक्ष प्रलय पाल ने न्यूज18 को बताया, ‘विधायक बनने के बाद वे काफी मेहनत कर रहे हैं और हमने पहले ही नंदीग्राम के स्कूलों में काम शुरू कर दिया है. बिरुलिया और अम्दाबाद में दो स्कूलों के लिए 7 लाख रुपये दिए गए हैं.’

    उन्होंने कहा कि किए गए वादों के मद्देनजर नंदीग्राम में विकास पर ध्यान रहेगा. बीजेपी सूत्र बताते हैं कि अब तक यह नहीं कहा जा सकता कि राज्य ने नंदीग्राम में कोई भी काम रोका है, लेकिन ‘ऐसी आशंकाएं हैं.’ ऐसा लग रहा है कि ऐसी ही आशंकाएं भी नंदीग्राम में सियासी परिवर्तन की हवा चला रही है. टीएमसी ने पलायन का हवाला देते हुए दावा किया है कि चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद हर 10 दिनों में 300 से ज्यादा लोग बीजेपी से टीएमसी में शामिल हो रहे हैं.

    टीएमसी के स्थानीय नेता गौतम कुमार पाल ने न्यूज18 से कहा, ‘टीएमसी में शामिल होने के लिए लोग कतार में हैं, हर रोज आवेदन आ रहे हैं. अचानक बहुत सारे लोग हमसे जुड़ना चाहते हैं और पार्टी ऐसे लोगों को चुन रही है और शामिल कर रही है. कुछ तो यह दिखाने की कोशिश कर रहे हैं कि वे हमसे ज्यादा टीएमसी हैं.’ इसके जवाब में प्रलय पाल का कहना है कि कुछ लोग, जो बीजेपी में सत्ता के लिए आए थे और सोच रहे थे कि राज्य सरकार बदलेगी, वे अब टीएमसी में वापस जा रहे हैं.

    उन्होंने कहा, ‘वे (टीएमसी) पैसों की ताकत भी लगा रहे हैं. सरकारी परियोजना का फायदा उन्हें दिखाया जाता है. जो लोग वापस जा रहे हैं वे ‘भाजपा नहीं’ है, इसलिए हम चिंतित नहीं हैं.’ बीजेपी ने यह भी दावा किया कि डर भी एक कारण है, जिसके चलते लोग पक्ष बदल रहे हैं. जबकि, टीएमसी का कहना है कि यह राज्य का विकास है, जो नंदीग्राम में लोगों को आकर्षित कर रहा है. चुनावी जंग के महीनों बाद भी यहां का सियासी तापमान चढ़ा हुआ है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज