होम /न्यूज /राष्ट्र /Poll Of Exit Polls: गुजरात में BJP की बंपर जीत, हिमाचल में कांग्रेस की टक्कर, MCD में AAP को बहुमत का अनुमान

Poll Of Exit Polls: गुजरात में BJP की बंपर जीत, हिमाचल में कांग्रेस की टक्कर, MCD में AAP को बहुमत का अनुमान

गुजरात, हिमाचल प्रदेश और दिल्‍ली एमसीडी चुनाव को लेकर एग्जिट पोल्स में अलग-अलग दावे किए गए हैं. (Photo- News18)

गुजरात, हिमाचल प्रदेश और दिल्‍ली एमसीडी चुनाव को लेकर एग्जिट पोल्स में अलग-अलग दावे किए गए हैं. (Photo- News18)

Poll Of Exit Polls के अनुसार गुजरात में भाजपा को बंपर जीत मिलने का अनुमान है और पार्टी यहां जीत का नया रिकॉर्ड बना सकती ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. गुजरात (Gujarat) में हुए विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी (BJP) की रिकॉर्डतोड़ जीत का अनुमान है. तमाम एग्जिट पोल्‍स के अनुमानों के अनुसार (Poll of Exit Polls) गुजरात में बीजेपी जीत का अपना रिकॉर्ड तोड़ सकती है तो वहीं हिमाचल प्रदेश में भी वह कांग्रेस को कड़ी टक्‍कर देते हुए जीत हासिल कर सकती है. हालांकि दिल्‍ली के एमसीडी चुनावों में आम आदमी पार्टी के जीतने की उम्‍मीद जताई गई है. वि‍भिन्‍न एजें‍सियाें एग्जिट पोल्‍स में ऐसी भविष्‍यवाणी की गई है.

गुजरात में बीजेपी तोड़ सकती है सारे रिकॉर्ड
गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत पुराने सारे रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त कर सकती है. यहां बंपर जीत को लेकर तमाम एजेंसियों के एग्जिट पोल एक सुर में भाजपा की बंपर जीत का अनुमान जता रहे हैं. गुजरात में इस बार आम आदमी पार्टी के उम्‍मीदवार भी चुनावी मैदान में थे और एग्जिट पोल्‍स में कुछ स्‍थानों पर उनकी जीत का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को लेकर एग्जिट पोल्‍स में दावा किया गया है कि यह चुनाव कांग्रेस के लिए सबसे बुरा साबित हो सकता है.

Gujarat Exit Polls Result, Gujarat Election Exit Polls, Gujarat Chunav Exit Polls, Gujarat Exit Polls 2022, Gujarat Assembly Election Exit Polls, Gujarat Vidhan Sabha Exit Polls, Exit Polls Gujarat

गुजरात विधानसभा चुनाव के सभी एग्जिट पोल्स में भाजपा को पूर्ण बहुमत का अनुमान जताया गया है.

गुजरात में बंपर जीत का अनुमान                                                                                            गुजरात में कुल 182 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत के लिए 92 सीटों पर जीत जरूरी है. एग्जिट पोल्स में ऐसा अनुमान है कि इस बार भारतीय जनता पार्टी 131 सीटों पर जीत रही है. वहीं एजेंसियों की मानें तो जन की बात के अनुसार भाजपा को 117 से 140, कांग्रेस को 34 से 51, आप को 6 से 13 और अन्‍य को 1 या 2 स्‍थानों पर जीत मिल सकती है. पी-एमएआरक्‍यू के अनुसार भाजपा को 128 से 148, कांग्रेस को 30 से 42, आप को 2 से 10 जबकि अन्‍य को 0 से 3 सीट जीतने का अनुमान है. वहीं टीवी9 गुजराती ने भाजपा को 125 से 130, कांग्रेस को 40 से 50, आप को 3 से 5 और अन्‍य को 3 से 7 सीटों पर जीत की भविष्‍यवाणी की गई है.

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस-बीजेपी के बीच कड़ी टक्‍कर
हिमाचल प्रदेश में कुल 68 सीटें हैं और यहां स्‍पष्‍ट बहुमत के लिए 35 सीटों को जीतना जरूरी है. एजेंसियों की मानें तो एक्सिस माय इंडिया ने भाजपा को 24 से 34, कांग्रेस को 30 से 40 और अन्‍य को 4 से 8 जीत मिलने का अनुमान जताया है. वहीं मैट्रीज ने भाजपा को 35 से 40, कांग्रेस को 26 से 31 और अन्‍य को 0 से 3 सीटें जीतने का अनुमान लगाया है. जन की बात में भाजपा को 32 से 40, कांग्रेस को 27 से 34 और अन्‍य को 1 से 2 सीटे जीतने का संकेत दिया गया है. एमएआरक्‍यू ने भाजपा को 34 से 39, कांग्रेस को 28 से 33 और अन्‍य को 1 से 4 सीटों को जीत लेने की भविष्‍यवाणी की है.

दिल्‍ली एमसीडी में आप को मिलेगी जीत, एजेंसियों का दावा
दिल्‍ली के एमसीडी चुनावों में आम आदमी पार्टी को जीत मिल सकती है. यह दावा एजेंसियों ने किया है. दिल्‍ली में कुल 250 वार्ड हैं और यहां बहुमत के लिए 126 सीटें जीतनी जरूरी है. एमसीडी को लेकर आए एग्जिट पोल के अनुसार एक्सिस माय इंडिया ने भाजपा को 69 से 91, कांग्रेस को 3 से 7 और आम आदमी पार्टी की 149 से 171 सीटों पर जीत का अनुमान लगाया है. जन की बात के अनुसार भाजपा 70 से 92, कांग्रेस 4 से 7, आम आदमी पार्टी 159 से 175 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. वहीं ईटीजी ने भाजपा को 84 से 94, कांग्रेस 6 से 10 और आम आदमी पार्टी को 146 से 156 सीटों के जीत लेने का अनुमान जताया है.

Tags: BJP, Congress, Exit poll, Exit Poll 2022

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें