होम /न्यूज /राष्ट्र /Exit Poll Results 2022: गुजरात में BJP की चांदी तो हिमाचल में सस्पेंस, MCD में AAP को बढ़त; समझें एग्जिट पोल की तस्वीर

Exit Poll Results 2022: गुजरात में BJP की चांदी तो हिमाचल में सस्पेंस, MCD में AAP को बढ़त; समझें एग्जिट पोल की तस्वीर

Poll Of Exit Polls: गुजरात में कौन आगे, हिमाचल में कितना सस्पेंस और MCD में किसे बढ़त, जानें सभी एग्जिट पोल की फाइनल तस्वीर

Poll Of Exit Polls: गुजरात में कौन आगे, हिमाचल में कितना सस्पेंस और MCD में किसे बढ़त, जानें सभी एग्जिट पोल की फाइनल तस्वीर

Gujarat Himachal Pradesh Delhi MCD Poll Of Exit Polls: हिमाचल प्रदेश, गुजरात और एमसीडी चुनाव के नतीजों से से पहले एग्जि ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश में हार-जीत का रिवाज टूटेगा या गुजरात में जीत का एक और रिकॉर्ड बनेगा, इसका फाइनल नतीजा 8 दिसंबर को ही आएगा, मगर उससे पहले एग्जिट पोल के आंकड़ों ने नतीजों की एक धुंधली तस्वीर दिखा दी है, जिसमें बताया गया है कि कहां किसकी सरकार बन सकती है. तमाम एग्जिट पोल की मानें तो गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा यानी भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर से सरकार बनाती दिख रही है, वहीं हिमाचल प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर होने की संभावना है, जबकि दिल्ली नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी को बढ़त मिलती दिख रही है.

सोमवार को तमाम एजेंसियों द्वारा जारी एग्जिट पोल के मुताबिक, गुजरात में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिल सकता है, वहीं कई एग्जिट पोल में हिमाचल प्रदेश में उसे बढ़त दिखाई गई है, जबकि कुछ एग्जिट पोल में हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को बढ़त मिलने का अनुमान जताया गया है. इस तरह से गुजरात में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है, मगर हिमाचल में कांग्रेस और भाजपा में कांटे की टक्कर दिख रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक, गुजरात में कांग्रेस की स्थिति काफी बुरी होती दिख रही है, जबकि आम आदमी पार्टी कुछ सीटों पर जीतती दिख रही है. तो चलिए जानते हैं सभी एजेंसियों के एग्जिट पोल में कौन सी पार्टी-कहां बाजी मारती दिख रही.

गुजरात में फिर एक बार भाजपा सरकार का अनुमान
पोल ऑफ एग्जिट पोल्स की मानें तो गुजरात में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है. बता दें कि गुजरात में कुल 182 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत के लिए 92 सीटों पर जीत जरूरी है. गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 93 सीट के लिए सोमवार को मतदान हुआ. इससे पहले एक दिसंबर को 89 सीट पर मतदान हुआ था.

‘इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया’ एग्जिट पोल: गुजरात में भाजपा को 129 से 151 सीट मिल सकती है, तो कांग्रेस को 16 से 30 सीट मिलने का अनुमान है. गुजरात में आम आदमी पार्टी को 9-11 सीट मिल सकती है.

‘एबीपी-सी वोटर’ एग्जिट पोल: गुजरात में भाजपा को 128 से 140 सीट प्राप्त हो सकती है, तो कांग्रेस को 31 से 43 सीट के साथ संतोष करना पड़ सकता है. आप को तीन से 11 सीट मिल सकती है.

‘न्यूज एक्स-जन की बात’ एग्जिट पोल: गुजरात में भाजपा को 117 से 140 सीट मिल सकती है, तो कांग्रेस के खाते में 34 से 51 सीट आ सकती है. आप को 6-13 सीट मिलने का अनुमान है.

‘रिपब्लिक टीवी-पीमार्क’ एग्जिट पोल: गुजरात में भाजपा को 128 से 148 सीट मिल सकती है, तो कांग्रेस को 30 से 42 सीट मिलने का अनुमान है. आम आदमी पार्टी को 2-10 सीट मिल सकती है. टीवी9 गुजराती ने भाजपा को 125-130 सीट मिलने, कांग्रेस-राकांपा को 40-50 सीट मिलने तथा आप को तीन से पांच सीट मिलने का अनुमान जताया है.

हिमाचल में भाजपा और कांग्रेस में कांटे की टक्कर
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद आए एग्जिट पोल में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच कड़ी टक्कर के अनुमान जताए गए हैं. हालांकि, कई सर्वेक्षणों में कहा गया है कि भाजपा को बढ़त मिल सकती है. हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा के लिए 12 नवंबर को मतदान हुआ था. तो चलिए जानते हैं किस एजेंसी ने क्या अनुमान जताया.

‘इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया’ एग्जिट पोल: कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान जताया गया है. इसके अनुसार, कांग्रेस को 44 प्रतिशत मतों के साथ 30 से 40 सीट मिल सकती है तो सत्तारूढ़ भाजपा को 42 प्रतिशत मतों के साथ 24 से 34 सीट हासिल हो सकती है.

‘न्यूज 24-टुडेज चाणक्य’एग्जिट पोल: हिमाचल प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस को 33-33 सीट मिल सकती है.

‘इंडिया टीवी-मैट्रिज’ एग्जिट पोल: हिमाचल प्रदेश में भाजपा को 35 से 40 सीट मिल सकती है, जबकि कांग्रेस को 26 से 31 सीट पाकर एक बार फिर से विपक्ष में रहना पड़ सकता है.

‘न्यूज एक्स-जन की बात’ एग्जिट पोल: हिमाचल प्रदेश में भाजपा को बढ़त मिलने का अनुमान जताया गया है. इसमें कहा गया है कि भाजपा को 32 से 40 सीट मिल सकती है तो कांग्रेस को 27 से 34 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है.

‘रिपब्लिक टीवी-पीमार्क’ एग्जिट पोल: हिमाचल प्रदेश में भाजपा को 34 से 39 सीट मिल सकती है, जबकि कांग्रेस को 28 से 33 सीट हासिल हो सकती है.

‘जी न्यूज-बार्क’ एग्जिट पोल: भाजपा हिमाचल प्रदेश में 35-40 सीट जीत सकती है जबकि कांग्रेस के 20-25 सीट जीतने का अनुमान है.

Poll Of Exit Polls: गुजरात में BJP की बंपर जीत, हिमाचल में कांग्रेस की टक्कर, MCD में AAP को बहुमत का अनुमान

दिल्ली नगर निगम में आम आदमी पार्टी का जलवा
दिल्ली नगर निगम चुनावों के लिए अधिकांश एग्जिट पोल ने आप की भारी जीत का अनुमान जताया है, जहां भाजपा दूसरे और कांग्रेस तीसरे स्थान पर रह सकती है. एमसीडी चुनाव के नतीजों की घोषणा सात दिसंबर को की जाएगी. रविवार को एमसीडी के कुल 250 वार्ड के लिए हुए चुनाव में 1.45 करोड़ मतदाताओं में से 50 फीसदी से अधिक ने मताधिकार का प्रयोग किया. तो चलिए जानते हैं एमसीडी चुनाव में किसे कितनी सीटें मिल सकती हैं.

‘इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया’ एग्जिट पोल: आम आदमी पार्टी को दिल्ली नगर निगम की 149-171 सीटें मिलने जा रही है, जबकि भाजपा 69-91 सीटें जीतेगी. सर्वेक्षण में कांग्रेस को तीन से सात सीटें और पांच से नौ सीटें अन्य को मिलने का अनुमान जताया गया है.

‘टाइम्स नाउ-ईटीजी’ एग्जिट पोल: आप को 146-156 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है जबकि भाजपा को 84-94, कांग्रेस को 6-10 और अन्य को चार सीटें मिल सकती हैं.

‘द न्यूज एक्स’ एग्जिट पोल: आम आदमी पार्टी को 150-175 वार्ड और भाजपा को 70-92 वार्ड जबकि कांग्रेस को चार से सात वार्ड दिए गए हैं.

जन की बात एग्जिट पोल: भाजपा 70 से 92, कांग्रेस 4 से 7, आम आदमी पार्टी 159 से 175 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. (इनपुट एजेंसी से भी)

Tags: Assembly election, Assembly elections, Delhi MCD, Delhi MCD Election 2022, Exit poll, Gujarat, Himachal pradesh

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें