भारत में बढ़ी शेरों की आबादी, पीएम मोदी ने दी गुजरातवासियों को बधाई

भारत में बढ़ी शेरों की आबादी, पीएम मोदी ने दी गुजरातवासियों को बधाई
जरात में शेरों की जनसंख्या में 29% की वृद्धि हुई है.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, 'गुजरात के गीर फोरेस्ट (Gujarat Gir Forest) में रहने वाले एशियाई शेरों (Asiatic Lion) की आबादी करीब 29 प्रतिशत बढ़ी है. उनके रहने का दायरा भी 36 प्रतिशत बढ़ा है.

  • Share this:
नई दिल्ली. लॉकडाउन (lockdown) के बीच भारत में शेरों (Lions) की संख्या में 29 प्रतिशत वृद्धि हुई है. प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने खुद इसकी जानकारी ट्वीट करके दी है. बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, 'गुजरात के गीर फॉरेस्ट (Gujarat Gir Forest) में रहने वाले एशियाई शेरों (Asiatic Lion) की आबादी करीब 29 प्रतिशत बढ़ी है. उनके रहने का दायरा भी 36 प्रतिशत बढ़ा है. इसके लिए गुजरात के लोग और वे सभी लोग बधाई के पात्र हैं जिनके प्रयासों से यह उपलब्धि हासिल हुई है.'

एक के बाद एक लगातार किए गए दो ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि पिछले कुछ वर्षों से गुजरात में शेरों की संख्या लगातार बढ़ी है. यह जन सहभागिता, तकनीक के इस्तेमाल, वन्यजीवों के स्वास्थ्य की देखभाल, उचित पर्यावास प्रबंधन और मनुष्य तथा शेरों के बीच टकराव को कम से कम करने के प्रयासों का नतीजा है. उम्मीद है कि यह सकारात्मक रुझान जारी रहेगा.


जानकारी के मुताबिक, वन विभाग द्वारा 5-6 जून को किए गए अवलोकन से पता चलता है कि राज्य अब 674 शेरों का घर है. मई, 2015 में हुई जनगणना में 523 शेर थे. यानी 151 शेर जंगल में बढ़े हैं. शेरों की वितरण सीमा भी 30,000 वर्ग किमी तक बढ़ गई है, 2015 में 22,000 वर्ग किमी की तुलना में 36% की वृद्धि हुई. अधिकारियों ने कहा कि 2001 की तुलना में शेरों की आबादी दोगुनी हो गई है, जबकि इसके पैरों के निशान 400% तक बढ़ गए हैं.



ये भी पढ़ेंः-

मुंबई में कंटेनमेंट जोन की संख्या हुई 798, अब तक 4538 बिल्डिंग सील

Corona मरीजों के बेड का बंदोबस्त करने अब खुद मैदान में उतरेंगे केजरीवाल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज