कोरोना: देश के 9 राज्यों में घट रहे हैं नए केस, पर फिर भी बढ़ी है टेंशन, जानें क्यों

स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी है. (तस्वीर-ANI)

स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी है. (तस्वीर-ANI)

मंत्रालय (Health Ministry) ने बताया है-महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, छत्तीसगढ़, बिहार और गुजरात जैसे राज्यों में नए मामलों में कमी देखी जा रही है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, तेलंगाना, चंडीगढ़, लद्दाख, दमन और दीव, लक्षद्वीप, अंडमान-निकोबार जैसी जगहों पर भी नए मामलों में कमी आई है.

  • Share this:

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (2nd Wave Of Covid-19) का असर अब कम होता दिखने लगा है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने मंगलवार को जानकारी दी है कि देश के कई राज्यों में नए कोरोना मामलों में लगातार कमी देखने को मिल रही है. मंत्रालय ने बताया है-महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, छत्तीसगढ़, बिहार और गुजरात जैसे राज्यों में नए मामलों में कमी देखी जा रही है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, तेलंगाना, चंडीगढ़, लद्दाख, दमन और दीव, लक्षद्वीप, अंडमान-निकोबार जैसी जगहों पर भी नए मामलों में कमी आई है.

मंत्रालय ने बताया है कि इस वक्त 13 राज्यों में एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस है. 6 राज्यों में 50 हजार से एक लाख एक्टिव केस है. और 17 राज्यों में 50 हजार से कम एक्टिव केस हैं. आईसीएमआर के डायरेक्टर बलराम भार्गव ने बताया है कि पूरे देश में इस वक्त औसत पॉजिटिविटी रेट करीब 21 प्रतिशत है. उन्होंने यह भी जानकारी दी है कि बीते 30 अप्रैल को 19,45,299 टेस्ट किए गए जो अभी तक विश्व में एक दिन में किए गए सबसे ज्यादा टेस्ट हैं.

गृह मंत्रालय ने भी दी जानकारी

वहीं गृह मंत्रालय ने जानकारी दी है कि एक लाख ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर पीएम केयर्स फंड के जरिए खरीदे गए हैं. 5805 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन बाहर से मंगाई गई. 7049 मीट्रिक टन क्षमता वाले 374 टैंकर्स को देश में एयरलिफ्ट किया गया. 1407 मीट्रिक टन क्षमता वाले 81 कंटेनर्स को इंडियन एयरफोर्स द्वारा विदेशों से एयरलिफ्ट किया गया. वहीं 157 ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन के जरिए ऑक्सीजन की सप्लाई की गई.
बता दें देश में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में बीते कुछ दिनों से नए मामलों में लगातार कमी आ रही है. इसके अलावा राजधानी दिल्ली में भी पिछले 15 दिनों के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो राजधानी में पॉजिटिविटी रेट गिरकर 17.76 प्रतिशत हो गया है. जो आधा रह गया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज