Home /News /nation /

possibility of severe heat wave in 4 states including rajasthan days temperature will increase imd warns

राजस्‍थान समेत 4 राज्‍यों में भीषण लू-लपट के आसार, दिन का पारा बढ़ेगा, IMD ने दी चेतावनी

देश में लू-लपट चलने की संभावना है. (फोटो साभार सोशल मीडिया)

देश में लू-लपट चलने की संभावना है. (फोटो साभार सोशल मीडिया)

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, देश के कई स्‍थानों पर तेज गर्मी, सूरज की सीधी रोशनी और लू-लपट (Heat Wave) के कारण दिन का तापमान दो से तीन डिग्री बढ़ने की संभावना है.

नई दिल्‍ली. 19 मई और 20 मई को राजस्थान, दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा और मध्य प्रदेश में भीषण लू चलने की संभावना है. इसके साथ ही, ओडिशा में भी 22 मई से भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, देश के कई स्‍थानों पर तेज गर्मी, सूरज की सीधी रोशनी और लू-लपट (Heat Wave) के कारण दिन का तापमान दो से तीन डिग्री बढ़ने की संभावना है. इधर बुधवार को, राजस्थान के धौलपुर में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि पिलानी में 45.2 डिग्री सेल्सियस, चुरू में 45 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर और बीकानेर में 44.8 डिग्री सेल्सियस और फलोदी में 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, जोधपुर और बीकानेर संभाग में अगले तीन दिनों तक लू की स्थिति बनी रहेगी, जहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के एक अधिकारी के हवाले से पीटीआई ने बताया कि भरतपुर, जयपुर और कोटा संभागों में, 19 और 20 मई को लू की स्थिति बनी रहेगी. हालांकि, नए पश्चिमी विक्षोभ और हल्की बारिश के कारण 21 मई से इसके बदलने की संभावना है. इधर, दिल्ली में बुधवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहे, जिससे पारा कुछ डिग्री नीचे आ गया. इसके साथ ही मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले एक सप्ताह में तापमान में भारी वृद्धि की संभावना नहीं है. दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब और हरियाणा में सामान्‍य से अधिक रहा पारा
हरियाणा और पंजाब के कई हिस्‍सों में तेज गर्मी और लू चलने की संभावना है. हरियाणा और पंजाब में बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर बना रहा. मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा के गुरुग्राम में तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस बीच, पंजाब में, बठिंडा में 44 डिग्री और अमृतसर में अधिकतम 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Tags: Heat Wave, Imd

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर