• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • सेल्यूलर जेल के सेनानी और आजादी के गुमनाम सिपाहियों पर डाक टिकट जारी करेगी सरकार

सेल्यूलर जेल के सेनानी और आजादी के गुमनाम सिपाहियों पर डाक टिकट जारी करेगी सरकार

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का कानून मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने स्वागत किया है.

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का कानून मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने स्वागत किया है.

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravishankar Prasad) ने डाक विभाग (Postal department) को भारत को जोड़ने वाली सरकारी संस्था बताते हुए मंत्रालय को विभिन्न टास्क दिए हैं. रविशंकर प्रसाद का कहना है कि डाक विभाग 100 साल से भी पुराना है और देश के प्रत्येक हिस्से में इसकी शाखाएं हैं.

  • Share this:
दिल्ली. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravishankar Prasad) ने डाक विभाग (Postal department) को भारत को जोड़ने वाली सरकारी संस्था बताते हुए मंत्रालय को विभिन्न टास्क दिए हैं. उन्होंने विभाग को भारत-चीन मल्लापुरम दौरे (Indo china mallapuram trip) और सेल्यूलर जेल (Cellular jail) में रहे स्वतंत्रता सेनानियों पर विशेष स्मारक डाक टिकट (Memorial postal tickets) जारी करने का टास्क दिया. उन्होंने गांधी जयंती (Gandhi Birth Anniversary) पर उनकी चिट्ठियों से जुड़े संकलन तैयार करने की सलाह भी डाक विभाग को दी.

गांधी जयंती के 150 साल पर टास्क
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने डाक विभाग को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वे जयंती साल में देशभर में अनोखे कार्यक्रम आयोजित करने की सलाह दी है. रविशंकर प्रसाद ने पूरे देश मे गांधीजी पर पत्र लेखन का कार्यक्रम आयोजित करने की सलाह दी है. उन्होंने गांधीजी द्वारा लिखी गई चिट्ठियों से जुड़ी डाक विभाग की विभिन्न जानकारियों का संकलन तैयार करने की भी विभाग को सलाह दी.  उनिहोंने कहा कि गांधीजी रोज चिठ्ठियां लिखा करते थे इस कारण डाक विभाग के पास कई महत्वपूर्ण जानकारियां होंगी.

सेल्यूलर जेल में रहे सेनानियों पर डाक टिकट
रविशंकर प्रसाद ने कहा कि स्मारक डाक टिकटों से लोगों का विशेष लगाव रहता है और इसमें नई चीजों को शामिल कर इसे और बढ़ावा दिया जा सकता है. उन्होंने भारत और चीन के मल्लापुरम दौरे पर डाक विभाग को डाक टिकट जारी कर इसे चीन को तोहफे में देने की सलाह भी दी. प्रसाद ने इसके साथ ही आजादी के गुमनाम सिपाहियों पर भी पोस्टल निकालने का भी टास्क डाक विभाग को दिया. अंडमान के सेल्यूलर जेल में रहे स्वतंत्रता सेनानियों पर डाक टिकट निकालने और उनके परिवार को पोस्टल विभाग की ओर से गिफ्ट करने का भी टास्क दिया.

News - सेल्यूलर जेल के सेनानियों पर डाक टिकट जारी करने का फैसला
सेल्यूलर जेल के सेनानियों पर डाक टिकट जारी करने का फैसला


बैंकिंग और गंगाजल से जुड़े टास्क
रविशंकर प्रसाद ने डाक विभाग के बैंकिंग से जुड़े काम काज के विस्तार और इसमें अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने का भी लक्ष्य भी विभाग को दिया. डाक विभाग के गंगाजल योजना के काम काज को लेकर रविशंकर प्रसाद ने नाराजगी जताई और इसे आगे बढ़ाने का लक्ष्य विभाग को दिया. उन्होंने कहा कि एक बड़ी आबादी गंगाजल से अपनी संस्कृति के कारण जुड़ी है और डाक विभाग इस जुड़ाव में काफी सहयोग कर सकता है.

ये भी पढ़ें -
BJP ने राष्ट्रपति से की TMC की शिकायत, राजनीतिक हिंसा को शह देने का आरोप
फारूक अब्दुल्ला की बेटी और बहन हिरासत में, अनुच्छेद 370 को लेकर कर रही थीं प्रदर्शन

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज