Home /News /nation /

चुनाव बाद हिंसा के पीड़ित मानवाधिकार आयोग में दर्ज कराएं शिकायत: कलकत्ता HC

चुनाव बाद हिंसा के पीड़ित मानवाधिकार आयोग में दर्ज कराएं शिकायत: कलकत्ता HC

कलकत्ता हाईकोर्ट ने दिया निर्देश. (फाइल फोटो)

कलकत्ता हाईकोर्ट ने दिया निर्देश. (फाइल फोटो)

चुनाव बाद हिंसा के संबंध में दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए पांच न्यायाधीशों (Five Judges Bench) की पीठ ने यह बात कही है. कोर्ट ने कहा है कि पीड़ित इन आयोगों के पास शिकायत दर्ज कराएंगे और फिर ये आयोग राज्य के पुलिस महानिदेशक (DGP) के पास इसे तत्काल फॉरवर्ड करेंगे.

अधिक पढ़ें ...
    कोलकाता. कलकत्ता हाईकोर्ट (Calcutta High Court) ने मंगलवार को कहा है कि राज्य में चुनाव बाद हिंसा के पीड़ित मानवाधिकार आयोग (NHRC) और महिला आयोग (NCW) जैसी संस्थाओं में शिकायत दर्ज करा सकते हैं. चुनाव बाद हिंसा के संबंध में दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए पांच न्यायधीशों की पीठ ने यह बात कही है. कोर्ट ने कहा है कि पीड़ित इन आयोगों के पास शिकायत दर्ज कराएंगे और फिर ये आयोग राज्य के पुलिस महानिदेशक के पास इसे तत्काल फॉरवर्ड करेंगे.

    कोर्ट ने कहा-ये हमारा निर्देश है कि अगर कोई व्यक्ति चुनाव बाद हिंसा का शिकार है तो अपनी इच्छा से मानवाधिकार आयोग और अन्य अधिकार संस्थाओं में शिकायत दर्ज करा सकता है. ये शिकायत ऑनलाइन या हार्ड कॉपी के जरिए दर्ज कराई जा सकती है.

    कोर्ट ने चुनाव बाद हिंसा को लेकर आयोगों से आई कुल शिकायतों का ब्योरा मांगा है
    इस मामले पर अगली सुनवाई अब 25 मई को की जाएगी. पांच सदस्यीय न्यायाधीशों की पीठ में चीफ जस्टिस राजेश बिंदल, जस्टिस आईपी मुखर्जी, हरीश टंडन, सौम्या सेन, सुब्रत तालुकदार शामिल थे. सुनवाई के दौरान राज्य सरकार ने कोर्ट से समय मांगा है. कोर्ट ने चुनाव बाद हिंसा को लेकर आयोगों से आई कुल शिकायतों का ब्योरा मांगा है.

    राज्य सरकार ने कोर्ट को आश्वस्त किया था, शांति बनाए रखने को सभी कदम उठाए जा रहे
    कोर्ट ने कहा है कि अगली सुनवाई तक इस पर जानकारी जुटा ली जाए. दरअसल कई जनहित याचिकाओं में एक वकील अनिंद्य सुंदर दास द्वारा दायर की गई है. इन याचिकाओं में चुनाव बाद राज्यभर में शुरू हुई हिंसा के मुद्दे को उठाया गया है. इससे पहले राज्य सरकार ने कोर्ट को आश्वस्त किया था कि शांति बनाए रखने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं.

    Tags: 2021 WEST BENGAL ASSEMBLY ELECTIONS, Calcutta high court

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर