केरल के फार्म में मुर्गियां आखिर क्यों दे रहीं हरी जर्दी वाले अंडे? विशेषज्ञों ने बताई वजह

केरल के फार्म में मुर्गियां आखिर क्यों दे रहीं हरी जर्दी वाले अंडे? विशेषज्ञों ने बताई वजह
केरल के फार्म में मुर्गियां दे रही थी हरे योक वाले अंडे.

अंडे की जर्दी (Egg Yolk) को देखकर एक्सपर्ट भी हैरान रह गए. हालांकि अब उन्होंने इसकी वजह पता लगा ली है.

  • Share this:
कोच्चि. केरल (Kerala) के एक पोल्ट्री फॉर्म का एक वीडियो पिछले दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. इस वीडियो में लोगों ने देखा कि मुर्गियों के अंडे की जर्दी (Egg Yolk) हरे रंग के थे. आमतौर पर अंडे के जर्दी पीले रंग की होती है. लिहाजा इस वीडियो को देखकर हर कोई हैरान रह गया, लेकिन अब एक्सपर्ट ने वजह बता दी है कि आखिर क्यों जर्दी का रंग पीला न होकर हरा हो गए.

पीले रंग की जर्दी की पहेली
केरल के मल्‍लापुरम के कोट्टाकल में रहने वाले शहाबुद्दीन के पॉल्‍ट्री फार्म में सात मुर्गियां ऐसी थीं, जो हरी जर्दी वाले अंडा देती थीं. अंडे को उबालने के बाद भी इसका रंग नहीं बदलता. खास बात ये है कि इसके स्वाद में कोई अंतर नहीं था. इसके बाद फार्म के मालिक शहाबुद्दीन ने कुछ अंडों से चूजे निकलने का इंतजार किया, ताकि अगर कुछ अलग हो तो देखा जा सके. लेकिन इसमें भी कुछ अलग नहीं दिखा.

एक्सपर्ट ने सुलझाई पहेली
अंडे को देखकर एक्सपर्ट भी हैरान रह गए. शहाबुद्दीन के पॉल्‍ट्री फार्म पर केरल वेटनरी एंड एनिमल साइंसेज यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट पहुंचे. वहां से अध्ययन के लिए कुछ मुर्गियां और अंडे लिए गए. डॉक्टर संकरालिंगम ने कहा कि उन्हें पूरा यकीन था कि जर्दी के हरे रंग की वजह जीन में कोई खराबी नहीं थी. बल्कि इसकी मुख्य वजह मुर्गी को दिया जाना वाला खाना था. यूनिवर्सिटी में जैसे ही इन मुर्गियों को अलग खाना देना शुरू किया तो जर्दी के रंग हरे से पीले हो गए.



अलग खाना देते थे शहाबुद्दीन
बाद में यूनिवर्सिटी ने शहाबुद्दीन को मुर्गी को खिलाने के लिए अलग चीजें दी. इसके बाद सारी मुर्गियों ने जो अंडे देने शुरू किए उसकी जर्दी के रंग पीले थे. शहाबुद्दीन ने कहा कि मुर्गियां उनके घर के पीछे उगने वाले कुछ घास-फूस ही खा रही थी. एक्सपर्ट ने भी माना कि ऐसा खाने के चलते हुआ होगा.

12 साल की छात्रा ने बचत के पैसे से 3 प्रवासी श्रमिकों को फ्लाइट से भेजा झारखंड

गुजरात HC ने की सरकार की तारीफ, कहा- सरकार कुछ ना करती तो हम सब मर गए होते
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज