Home /News /nation /

PM मोदी के नेतृत्व में देश में बढ़ा 15 हजार वर्ग किमी वन क्षेत्र: जावड़ेकर

PM मोदी के नेतृत्व में देश में बढ़ा 15 हजार वर्ग किमी वन क्षेत्र: जावड़ेकर

पीएम मोदी के नेतृत्‍व में बढ़ा वन क्षेत्र. (File pic)

पीएम मोदी के नेतृत्‍व में बढ़ा वन क्षेत्र. (File pic)

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) का कहना है कि वृक्ष लगाने का यह सबसे अनुकूल समय है. सिर्फ वृक्ष लगाना महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि उसकी देखभाल करना भी महत्वपूर्ण है.

नई दिल्‍ली. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में पिछले 7 साल में देश में 15000 वर्ग किलोमीटर वन संपदा बढ़ी है. प्रकाश जावड़ेकर का दावा है कि भारत 2030 पेरिस समझौते के मुताबिक पेड़-पौधों और जमीन को तैयार करके ढाई अरब टन कार्बन को स्वच्छ करने के अपने लक्ष्य को पूरा कर लेगा.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने उम्मीद जताई है कि इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए देश की 140 करोड़ जनता सहयोग करे. गौरतलब है कि प्रकाश जावड़ेकर ने आज हरसिंगार ( पारिजात) के पेड़ को लगाकर के वन महोत्सव की शुरुआत की.

केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर का कहना है कि वृक्ष लगाने का यह सबसे अनुकूल समय है. जावड़ेकर ने यह भी कहा कि सिर्फ वृक्ष लगाना महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि उसकी देखभाल करना भी महत्वपूर्ण है और 3 साल तक पेड़ों की देखभाल करना उन्हें ठीक से पानी देना उनकी मिट्टी को ठीक करना खाद आदि देना जरूरी है.

स्थानीय निकाय भी दे रहे मदद
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का कहना है कि स्थानीय प्रशासन, नगर निगम और प्राइवेट नर्सरी भी इस काम में लोगों की मदद कर रही है. इसी का परिणाम हुआ है कि अब जंगल के बाहर भी मंगल हो रहा है. इसके साथ ही साथ केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लोगों से पारंपरिक वृक्षों के साथ-साथ फल और फर्नीचर के काम में आने वाली लकड़ियों के वृक्ष को लगाने पर बल दिया.

Tags: Narendra modi, Prakash Javadekar

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर