पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत और बिगड़ी, फेफड़ों में हुआ संक्रमण

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत और बिगड़ी, फेफड़ों में हुआ संक्रमण
प्रणब मुखर्जी की हालत गंभीर बनी हुई है. (फाइल फोटो)

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Former President Pranab Mukherjee) को 10 अगस्त को मस्तिष्क की सर्जरी के लिए सेना के आर एंड आर अस्पताल में भर्ती किया गया था. सर्जरी के बाद से ही मुखर्जी जीवनरक्षक प्रणाली (Ventilator Support) पर हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ( (Former President Pranab Mukherjee) की हालत फेफड़ों में संक्रमण होने के बाद बुधवार को और खराब हो गई. सेना के ‘रिसर्च एंड रेफरल’ (Research & Referral) अस्पताल ने यह जानकारी दी. 84 वर्ष के मुखर्जी को 10 अगस्त को यहां अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां दिमाग में जमे खून के थक्के को निकालने के लिए उनका ऑपरेशन किया गया था और तब से वह कोमा में हैं. इससे पहले कोविड-19 जांच (Covid-19 Test) में उनके संक्रमित होने की भी पुष्टि हुई थी.

मुखर्जी का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने बताया कि वह अब भी जीवनरक्षक प्रणाली (Ventilator Support) पर हैं. प्रणब मुखर्जी के बेटे एवं पूर्व सांसद अभिजीत मुखर्जी ने कहा कि उनके पिता की हालत में सुधार के सकारात्मक संकेत हैं. अस्पताल ने एक बयान में कहा, ‘‘ श्री प्रणब मुखर्जी की हालत थोड़ी और बिगड़ गई है क्योंकि उनके फेफड़े में संक्रमण हो गया है. वह अब भी जीवनरक्षक प्रणाली पर हैं और विशेषज्ञों का एक दल उनका इलाज कर रहा है.’’

ये भी पढ़ें :- मुंबई पहुंचा पंडित जसराज का पार्थिव शरीर, राजकीय सम्मान से होगा अंतिम संस्कार



अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट कर दी ये जानकारी
वहीं अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट किया कि उनके पिता की हालत स्थिर है. उन्होंने कहा, ‘‘सभी शुभकामनाओं और डॉक्टरों की कड़ी मेहनत के बाद, मेरे पिता की हालत अब स्थिर है...सुधार के सकारात्म्क संकेत दिखे हैं. मैं आप सभी से अनुरोध करता हूं, उनके जल्द ठीक होने की कामना करें.’’



ये भी पढ़ें :- SC के फैसले के बाद मुंबई पुलिस कमिश्नर का बयान, कहा- अब होगी अगली कार्रवाई

मुखर्जी 2012 से 2017 तक देश के 13वें राष्ट्रपति रहे. प्रणब मुखर्जी को 26 जनवरी 2019 में भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित किया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज