Chandrayaan-2: इतिहास रचने से बस कुछ कदम दूर भारत, चंद्रयान-2 पर प्रसून जोशी ने लिखी ये कविता

News18Hindi
Updated: September 7, 2019, 12:17 AM IST
Chandrayaan-2: इतिहास रचने से बस कुछ कदम दूर भारत, चंद्रयान-2 पर प्रसून जोशी ने लिखी ये कविता
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) चंद्रयान -2 (Chandrayaan 2 ) अंतरिक्ष यान शनिवार को सुबह 1.30 से 2.30 बजे के बीच कभी भी चंद्रमा (Mission Moon) पर उतरेगा.

Chandrayaan-2: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) चंद्रयान -2 (Chandrayaan 2 ) अंतरिक्ष यान शनिवार को सुबह 1.30 से 2.30 बजे के बीच कभी भी चंद्रमा (Mission Moon) पर उतरेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 7, 2019, 12:17 AM IST
  • Share this:
Chandrayaan-2: भारत कुछ ही देर में चांद पर ऐतिहासिक कदम रखने वाला है. जब लैंडर विक्रम से रोवर प्रज्ञान अलग होगा वे पल भारत के लिए सबसे सुनहरा होगा. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) चंद्रयान -2 (Chandrayaan 2 ) अंतरिक्ष यान शनिवार को सुबह 1.30 से 2.30 बजे के बीच कभी भी चंद्रमा (Mission Moon) पर उतरेगा. इन सबके बीच चंद्रयान-2 को लेकर सेंसर बोर्ड के चीफ और मशहूर गीतकार प्रसून जोशी ने एक कविता लिखी है:

चन्द्रयान की टीम ने देखो
कैसा अद्भुत काम किया
युगों युगों से सूत कातती

अम्मा को आराम दिया

यही चाँद माँगा करता था
मोटा एक झिंगोला
Loading...

इसी चाँद का मुँह टेढ़ा था
यही था वो अलबेला

अब मय्या से ज़िद ना करेंगे
बाल कृष्ण मुसकाएँगे
चन्द खिलौना हाथ में ले कर
लीला नयी रचाएँगे

और हम भी अब पास से जा कर
देखेंगे बस घूर के
और ना कहेंगे चन्दा को हम
चन्दा मामा दूर के

इतिहास रचने के लिए तैयार भारत
चंद्रयान-2 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग भारत को रूस, अमेरिका और चीन के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बना देगी. चंद्रयान-2 के चांद पर लैंडिंग में अब कुछ ही घंटे बचे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेंगलुरु पहुंच गए हैं. चंद्रयान-2 की लैंडिंग के वक्‍त पीएम मोदी इसरो मुख्‍यालय में मौजूद रहेंगे.

7 सितंबर की रात लगभग 1.30 बजे चंद्रयान-2 चांद के सतह की तरफ जाना शुरू करेगा. इसके लगभग 10 मिनट बाद इसपर ब्रेक लगाया जाएगा. उसके इंजन को विपरीत दिशा में स्‍टार्ट करके उसपर ब्रेक लगाया जाएगा. उसके लगभग दो मिनट के बाद विक्रम लैंडर चांद की सतह की मैपिंग शुरू करेगा. इसके कुछ ही मिनट बाद विक्रम लैंडर चांद की सतह की सबसे नजदीकी तस्‍वीर इसरो को भेजेगा.

पीएम मोदी देखेंगे सीधा नजारा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्विज प्रतियोगिता के जरिए देशभर से चुने गए लगभग 60-70 हाईस्‍कूल के छात्र-छात्राओं के साथ चंद्रयान-2 की चंद्रमा की सतह पर लैंडिंग का सीधा नजारा देखेंगे.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) चीफ के सिवन ने कहा कि हम ऐसी जगह पर उतरने जा रहे हैं, जहां इससे पहले कोई नहीं गया. सॉफ्ट लैंडिंग के बारे में हम आश्वस्त हैं. हम रात का इंतजार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: यहां देख सकते हैं चंद्रयान-2 की LIVE लैंडिंग

ये भी पढ़ें: Chandrayan 2: PM मोदी के साथ बैठकर ये छात्राएं देखेंगी चंद्रयान 2 की लैंडिंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 6, 2019, 11:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...