• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • PRE MONSOON ACTIVITIES INTENSIFIED IN MAHARASHTRA WEATHER MAY TAKE A TURN BETWEEN JUNE 4 8

महाराष्ट्र में तेज हुई प्री-मानसून गतिविधियां, 4-8 जून के बीच करवट लेगा मौसम!

आमतौर पर देश में मानसून जून के पहले हफ्ते में आ जाता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Weather Update: मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है इस बार जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर में मानसून (Monsoon) के दौरान देश में में सामान्य, सामान्य से नीचे और सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत (India) में मानसून की दस्तक होने में कुछ ही वक्त बाकी है. मौसम जानकारों ने अनुमान लगाया है कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में प्री-मॉनसून गतिविधियां तेज हो गई हैं. मुंबई, पुणे, नासिक समेत कई क्षेत्रों में अगले तीन दिनों तक बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. बीते 24 घंटों में देश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में धूल भरी आंधी चल सकती है.

    स्कायमेट वेदर के मुताबिक, कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में प्री-मानसून बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. एजेंसी ने बताया कि मुंबई, अलिबाग, ठाणे, महाबलेश्वर, पुणे, नासिक, अहमदनगर और नंदुरबार में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. इस दौरान इन क्षेत्रों में बिजली और तेज हवाएं भी चल सकती हैं. बताया जा रहा है कि मराठवाड़ा के कुछ इलाकों में भी छीटें पड़ेंगे.

    आज यहां हो सकती है बारिश
    स्कायमेट ने अनुमान लगाया है कि भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, केरल और कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों में हल्की से मध्य बारिश देखी जा सकती है. कहा जा रहा है कि इन क्षेत्रों में दो-तीन स्थानों पर तेज बारिश का भी अनुमान है. जबकि, तेलंगाना, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कर्नाटक के कुछ आंतरिक इलाकों में मध्य बारिश की संभावना है. एजेंसी ने आज ओडिसा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम, तो एक या दो क्षेत्रों में भारी बारिश का अनुमान लगाया है.

    कैसा रहेगा मानसून
    मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है इस बार जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर में मानसून के दौरान देश में में सामान्य, सामान्य से नीचे और सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है. स्कायमेट के अनुसार, आमतौर पर देश में मानसून जून के पहले हफ्ते में आ जाता है. कहा जा रहा है कि मानसून का दौर देश के उत्तर पूर्वी राज्यों की तरफ बढ़ रहा है. कहा जा रहा है कि 4 से 8 जून के बीच मौसमी गतिविधियां तेज होंगी.