अपना शहर चुनें

States

कश्मीरः भारतीय सेना के जज़्बे ने बचाई गर्भवती की जान, दिया जुड़वां बच्चियों को जन्म

प्रतीकात्मक तस्वीर (साभार- ट्विटर)
प्रतीकात्मक तस्वीर (साभार- ट्विटर)

भारी बर्फबारी के बीच समय रहते मिली सेना की मदद से एक गर्भवती महिला ने जुड़वां बच्चियों को जन्म दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2019, 10:56 AM IST
  • Share this:
कश्मीर के कई हिस्सों में इन दिनों भारी बर्फबारी हो रही है. बर्फ के कारण वहां के कुछ इलाके बाकी देश से कट चुके हैं. आने वाले वक्त में और बर्फबारी होने की भी सूचना है. ऐसे में वहां का जनजीवन काफी अस्त-व्यस्त हो चुका है. लगातार बर्फीले तूफानों और बर्फ गिरने से वहां की सड़कें पूरी तरह से जाम हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो 5 पुलिसकर्मियों समेत लगभग 12 से 15 लोग बर्फबारी में मारे जा चुके हैं. ऐसे में भारतीय सेना के जज्बे को दिखाती एक ख़बर सामने आई है.

भारी बर्फबारी के बीच एक गर्भवती महिला ने जुड़वां बच्चियों को जन्म दिया है. यह सही समय पर सेना की मदद मिलने के चलते ही संभव हो पाया है. जवानों ने समय रहते महिला को उत्तर कश्मीर के बांदीपोरा जिला अस्पताल में भर्ती कराया.

ये भी पढ़ें- बढ़ेगी भारतीय वायुसेना की ताकत, भारत को मिले दुनिया के सबसे एडवांस टेक्नॉलॉजी वाले हेलिकॉप्टर्स



अधिकारियों ने बताया कि बीती आठ फरवरी को बांदीपोरा में थलसेना की पनार शिविर के कंपनी कमांडर को एक ग्रामीण ने फोन किया. उसने सेना से अपनी गर्भवती पत्नी गुलशाना बेगम को अस्पताल ले जाने के लिए मदद मांगी.
रिपोर्ट्स के अनुसार सेना के अधिकारी ने बताया कि 'मौसम काफी खराब था और लगातार बर्फबारी भी हो रही थी. साथ ही तापमान भी माइनस 7 डिग्री तक पहुंच गया था. सड़क पर बर्फ की मोटी परत बिछी होने के कारण आवाजाही पूरी तरह से बंद थी. ऐसे में उस गर्भवती महिला को मदद की सख्त जरुरत थी.

बांदीपोरा राष्ट्रीय राइफल्स के जवान भारी बर्फबारी के बीच गर्भवती महिला के घर तक पहुंचे. यहां से वह उस महिला को स्ट्रेचर पर करीब ढाई किलोमीटर तक बर्फ से ढके रास्ते पर पैदल लेकर चले. यहां से पीड़िता को आर्मी एंबुलेंस के जरिए जिला अस्पताल पहुंचाया गया.

जिला अस्पताल में जांच के बाद बताया गया कि महिला के गर्भ में जुड़वां बच्चे हैं और उसे सिजेरियन की ज़रूरत थी. इसके लिए उसे वहां से श्रीनगर अस्पताल के लिए रेफर किया गया. यहां महिला ने आठ फरवरी की रात ही जुड़वां बच्चियों को जन्म दिया.

भारतीय सेना के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से उस महिला की तस्वीर भी शेयर की गई है.



ये भी पढ़ें- कश्मीर में बर्फबारी के बीच रिपोर्टिंग करती बच्ची का वीडियो वायरल, बच्चों की इस 'समस्या' पर दिलाया ध्यान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज