लाइव टीवी

हज 2020 के लिए तैयारियां शुरू, मोबाइल एप से भी कर सकेंगे आवेदन

विक्रांत यादव | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 4, 2019, 4:23 PM IST
हज 2020 के लिए तैयारियां शुरू, मोबाइल एप से भी कर सकेंगे आवेदन
हज 2020 के लिए आवेदन 10 अक्टूबर से

हज 2020 (Haj 2020) के इच्छुक 10 अक्टूबर से आवेदन कर सकेंगे. मोबाइल एप (Mobile App) के जरिए भी आवेदन किया जा सकता है. बिना पुरुष रिश्तेदार हज पर जाने वाली महिलाओं (Women) को लॉटरी सिस्टम (Lottery System) से अलग रखा जाएगा.

  • Share this:
दिल्ली. हज 2020 (Haj 2020) के लिए सरकार (Government) ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. अगले साल हज पर जाने वाले यात्रियों के लिए 10 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन (Online Application) की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. हज पर जाने के इच्छुक लोग 10 नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे. सभी हज यात्रियों को ई-वीजा (E visa) की सुविधा दी जाएगी साथ ही मोबाइल एप के जरिए भी हज के लिए आवेदन किया जा सकता है.

2 लाख हज यात्रियों में 48 फीसदी थी महिलाएं 
साल 2019 में 2 लाख भारतीय मुसलमानों ने बिना किसी सरकारी सब्सिडी के हज की यात्रा की. केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि इस साल हज पर गए सभी भारतीय हाजी लौट आए हैं. अब अगले साल के लिए हज की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इस साल देश भर के 21 हवाईअड्डों से 500 से ज्यादा फ्लाइटों के जरिए 2 लाख लोग हज करने गए थे, इनमें से 48 फीसदी महिलाएं थीं. बिना मेहरम (यानी बिना पुरुष रिश्तेदार) के 2340 महिलाएं इस बार हज के लिए गईं थीं. अगले साल भी जो महिलाएं बिना मेहरम के हज पर जाना चाहेंगी, उन्हें लॉटरी सिस्टम से अलग रखा जाएगा. हज यात्रा पर लगने वाले 18 फीसदी जीएसटी को सरकार ने घटाकर 5 फीसदी कर दिया था जिससे हज यात्रियों को करीब 113 करोड़ रुपए की बचत हुई.

विजयवाड़ा से भी उड़ान शुरू की जाएगी

नकवी के मुताबिक इस साल आंध्र प्रदेश के लोगों और वहां की सरकार की मांग के बाद अब विजयवाड़ा से भी उड़ान शुरू की जाएगी. हज के इच्छुक लोग वहां से भी हज के लिए जा सकेंगे. उन्होंने बताया कि सरकार की कोशिश होगी कि अगले साल के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन किया जाए. जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट पर कुछ बंदिशों को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हज के लिए जाने के इच्छुक लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी.

सरकार ने कई ऐसे इंतजाम किए हैं, जिनके जरिए हज के लिए इच्छुक लोग आवेदन कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि पारदर्शिता और हज यात्रियों की सहुलियत के लिए हज समूह आयोजकों का भी पोर्टल http://haj.nic.in/pto बनाया गया है, जिसमें सभी अधिकृत हज समूह आयोजकों की जानकारी दी है.

ये भी पढ़ें -
Loading...

दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन शुरू, द्वारका से नजफगढ़ महज 6 मिनट में पहुंचेंगे
'उस घर में घुसकर मारेंगे, जिस घर से अफजल निकलेगा', देखें महिला जवान की जोशीली स्‍पीच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 4:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...