भारत की मदद के लिए तैयारियां शुरू, ब्रिटेन से पहुंची वेंटिलेटर की खेप; यहां पढ़ें टॉप-10 खबरें

वायुसेना भी लगातार दूसरे देशों से ऑक्‍सीजन टैंकर ला रही है. (Pic- ANI)

वायुसेना भी लगातार दूसरे देशों से ऑक्‍सीजन टैंकर ला रही है. (Pic- ANI)

Top 10 Stories: ऑक्सीजन मुद्दों पर पीएम मोदी की बैठक से लेकर मंगलवार को किसने जीता IPL मुकाबला. यहां एक क्लिक में देश दुनिया के 10 बड़े अपडेट्स जानिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 6:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस का कहर थमा नहीं है. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की है. इस दौरान देश में ऑक्सीजन और अन्य मेडिकल सुविधाओं की समीक्षा की गई. वहीं, राजधानी दिल्ली में अभी भी रोज मिल रहे मामलों में बढ़त जारी है. दिल्ली में 24 हजार 149 नए संक्रमित मिले हैं. इधर, कोरोना से खासे प्रभावित भारत की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मदद की तैयारियां शुरू हो गई हैं. मंगलवार को ब्रिटेन से वेंटिलेटर और अन्य मेडिकल उपकरणों की खेप भारत पहुंची. आगे जानते हैं ऐसे ही देश-दुनिया के 10 बड़े अपडेट्स-

1- देश में कोरोना के हालात पर पीएम मोदी की बड़ी बैठक, ऑक्सीजन प्लांट के लिए राज्यों को मदद का आदेश

पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना की स्थिति को लेकर उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता, दवाओं और स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा की गई. देश में ऑक्सीजन सप्लाई बढ़ाने के लिए काम कर रहे एम्पावर ग्रुप ने पीएम को बताया कि ऑक्सीजन की सप्लाई और उपलब्धता को बढ़ाने के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं. (पूरी खबर)

2- दिल्ली में नहीं कम हो रहा कोरोना का तांडव, 24 घंटे में 24 हजार नए केस और 381 मौत
दिल्ली में कोरोना (Coronavirus) ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है. पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली में कोरोना के 24,149 नए केस सामने आए हैं और 381 मरीजों की मौतें हुईं हैं. अब देश की राजधानी में सक्रिय मरीजों की संख्या 98,264 हो गई है. इनमें से 54,578 लोग होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे हैं, जबकि बीते 24 घंटों में दिल्ली में कुल 73, 811 सैंपल की कोरोना जांच की गई है, वहीं मृत्यु दर 1.40 % के आस-पास है. (पूरी खबर)

3- दुनिया भर से भारत में शुरू हुई जरूरी मेडिकल उत्‍पादों की आपूर्ति, कोरोना से जंग में मिलेगी मदद

कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी तेज लहर का सामना कर रहे भारत में दुनिया के कई देशों से आवश्यक चिकित्सकीय सामानों की खेप की आपूर्ति शुरू हो गई है. ब्रिटेन से 100 वेंटिलेटर और 95 ऑक्सीजन संकेद्रक की खेप मंगलवार सुबह नई दिल्ली पहुंच गयी. ब्रिटेन सरकार के सूत्रों ने बताया कि इस सप्ताह 495 ऑक्सीजन संकेद्रक, 120 ‘नॉन इनवेसिव वेंटिलेटर’ और 20 ‘मैनुअल वेंटिलेटर’ समेत जरूरी सामानों की आपूर्ति होगी. (पूरी खबर)



4- आलोचनाओं पर EC का जवाब- कोविड प्रोटेकॉल लागू करवाना राज्य प्रशासन की जिम्मेदारी

विधानसभा चुनावों के दौरान (Assembly Elections 2021) कोविड-19 से संबंधित प्रोटोकॉल (Covid-19 Protocol) लागू करवाने में कथित विफलता को लेकर आलोचना का सामना कर रहे निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को कहा कि महामारी के खिलाफ लड़ने से जुड़े कानूनी प्रावधानों के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी राज्य सरकारों की आपदा प्रबंधन इकाइयों की है. (पूरी खबर)

5- मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के खिलाफ शुरुआती जांच के आदेश

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह (Param Bir Singh) के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों में 'प्रारंभिक जांच' का आदेश दिया है. बाद में सिंह का तबादला होम गार्ड में कर दिया गया था. सिंह ने तत्कालीन गृह मंत्री अनिल देशमुख पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था और उनके खिलाफ एक जनहित याचिका भी दायर की थी. (पूरी खबर)

6- IPL 2021: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की एक रन से रोमांचक जीत, 3 साल बाद दिल्ली कैपिटल्स को हराया

विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) का शानदार प्रदर्शन जारी है. टीम ने आईपीएल 2021 (IPL 2021) के अपने छठे मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को रोमांचक मैच में एक रन से हराया. टीम की यह पांचवीं जीत है. आरसीबी 10 अंक के साथ प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गई है. आरसीबी ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 171 रन बनाए. जवाब में दिल्ली की टीम 4 विकेट पर 170 रन ही बना सकी. (पूरी खबर)

7- UP Panchayat Elections: चुनाव ड्यूटी पर 135 लोगों की मौत पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा- क्यों न चले आयोग पर अभियोग

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव (UP Panchayat Elections) के दौरान चुनावी ड्यूटी पर तैनात 135 लोगों की मौत के मामले पर अब हाईकोर्ट ने सख्त रुख अपनाया है. कोर्ट ने चुनाव आयोग को आड़े हाथ लेते हुए नोटिस जारी किया और कहा कि पंचायत चुनाव के दौरान सरकारी गाइडलाइंस की पालना क्यों नहीं की गई. अब ड्यूटी कर रहे 135 लोगों की मौत की खबर है. कोर्ट ने आयोग से जवाब मांगा कि क्यों न उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए और आपराधिक अभियोग चलाया जाए. (पूरी खबर)

8- प्रतीक बब्बर ने अपने 'दिल' पर मां स्मिता पाटिल का लिखवाया नाम, देखें PHOTO

प्रतीक बब्बर (Prateik Babbar) ने अपनी मां स्मिता पाटिल (Smita Patil) को तब खो दिया था, जब वे कुछ ही दिनों के थे. एक्टर सोशल मीडिया (Social Media) पर उनके बारे में लिखते और कहते रहते हैं. अब एक्टर ने अपनी मां के लिए अपना प्यार जाहिर करने के लिए उनके नाम को अपने दिल पर गुदवाया है. जी हां, प्रतीक ने अपने शरीर पर स्मिता पाटिल का नाम लिखवाया है. एक्टर ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर इसकी एक फोटो भी शेयर की है. (पूरी खबर)

9- लॉकडाउन के कारण साल 2020 के दौरान घरेलू बचत में दर्ज की गई बढ़त, जीडीपी की रही 22.5 फीसदी

कोरोना वायरस (Corona Crisis) की रोकथाम के लिए साल 2020 में पूरे देश में एकसाथ लॉकडाउन (Lockdown) लगाया था. इससे तमाम सेक्‍टर्स में काफी नुकसान हुआ था. लेकिन, ज्‍यादातर समय लोगों के घर में ही रहने के कारण घरेलू बचत (Household Savings) में शानदार उछाल आया था. घरेलू बचत साल 2019 में सकल घरेलू उत्‍पाद (GDP) की 19.8 फीसदी रही थी, जो 2020 में बढ़कर 22.5 फीसदी हो गई. हालांकि, अप्रैल-जून के दौरान जब देशभर में सख्त लॉकडाउन था तो हाउसहोल्ड की फिजिकल सेविंग्स जीडीपी के 5.8 फीसदी पर पहुंच गई. यह कोरोना से पहले के मुकाबले लगभग आधी थी. (पूरी खबर)

10- आ गया Apple iOS 14.5 का वो अपडेट, जिसे लेकर सबसे ज्यादा चितिंत था फेसबुक, जानिए ऐसा क्या है इसमें

आखिरकार Apple के iOS का नया अपडेट iOS 14.5 आ ही गया. जिसका लंबे समय से आईओएस यूजर्स को इंतजार था और जिसे लेकर फेसबुक सबसे ज्यादा चितिंत था. आप सोच रहे होंगे iOS 14.5 से भला फेसबुक क्यों चितिंत होगा. तो उसके पीछे वजह है और वो वजह छोटी-मोटी भी नहीं बल्कि ऐसी जिसका सीधा प्रभाव फेसबुक (Facebook) के बिजनस (Business) पर आने वाले दिनों में पड़ने वाला है. नए अपडेट में प्रायवेसी भी काफी बेहतर की गई है. वैसे भी प्रायवेसी आज सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण मुद्दा हो चुका है. (पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज