नए साल से लद्दाख में सामुदायिक रेडियो शुरू करने की तैयारी

लद्दाख में सामुदायिक रेडियो शुरू करने की तैयारी है. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख (Ladakh) को नए साल के तोहफे के रूप में सामुदायिक रेडियो नेटवर्क मिल रहा है. इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं. बुधवार को भी कार्यान्‍वयन रणनीति की समीक्षा के लिए एक बैठक हुई, इसकी अध्‍यक्षता लद्दाख के उपराज्यपाल के सलाहकार उमंग नरूला ने की. लद्दाख के अधिकतम क्षेत्र को कवर करने के लिए रेडियो सेटअप के लिए प्रसारण स्थलों का एक नेटवर्क सक्रिय किया जाएगा.

  • Share this:
    लेह. केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 2022 की शुरुआत से एक सामुदायिक रेडियो शुरू करने की तैयारी है. इसका उपयोग व्यापक रूप से शिक्षा और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में किया जाएगा. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

    लद्दाख के उपराज्यपाल के सलाहकार उमंग नरूला ने केंद्र शासित प्रदेश में सामुदायिक रेडियो नेटवर्क स्थापित करने के लिए कार्यान्वयन रणनीति की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की. उन्‍होंने कहा कि लोगों की भावनाओं को देखते हुए यह फैसला स्‍वागत योग्‍य है.  शिक्षा और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में युवाओं को प्रशिक्षण में रोजगार मिलेगा.

    ये भी पढ़ें : हर्षवर्धन का पलटवार, बोले- राहुल जी के ज्ञान के सामने आर्यभट्ट अरस्तु जैसे विद्वान भी नतमस्तक हो जाएं

    अधिकारियों ने कहा कि लद्दाख के अधिकतम क्षेत्र को कवर करने के लिए रेडियो सेटअप के लिए प्रसारण स्थलों का एक नेटवर्क सक्रिय किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सामुदायिक रेडियो नेटवर्क पूरे लद्दाख में प्रसारित होगा और इसका उपयोग व्यापक रूप से शिक्षा और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें :  स्पूतनिक V का कॉमर्शियल लॉन्च फाइनल स्टेज में, जल्द टीकाकरण के लिए होगी उपलब्ध

    उन्होंने कहा कि लद्दाख के बिना जुड़े हुए क्षेत्रों में सिग्नल प्रसारित करने के लिए एक केंद्रीय स्टूडियो और 48 प्रसारण स्थान होंगे. उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग लाइसेंसधारी होगा और पूरे लद्दाख में विभिन्न लाइसेंसी स्कूल होंगे जहां से प्रसारण होगा.

    क्‍या होते हैं सामु‍दायिक रेडियो स्‍टेशन

    समुदाय के द्वारा परिचालित और संचालित होने वाले सामुदायिक रेडियो उनके लिए ही सेवाएं देते हैं, जिनका स्‍वामित्‍व होता है. ये खासतौर पर अपने अनुभवों को बांटने, विविध प्रकार से कहानी कहने के लिए होते हैं. इनसे किसी खास व्‍यक्ति या संस्‍था, समुदाय या समूह के लिए सेवाएं ली जाती हैं. ये पूरी तरह समाज या समुदाय की सेवा के लिए होते हैं, इनसे आर्थिक लाभ नहीं मिलता.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.