अपना शहर चुनें

States

Corona Vaccine: पेट दर्द से लेकर बुखार तक, कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर वैज्ञानिकों ने चेताया

ट्रायल्स के दौरान कई लोगों ने साइड इफेक्टस की शिकायत की थी. (सांकेतिक तस्वीर)
ट्रायल्स के दौरान कई लोगों ने साइड इफेक्टस की शिकायत की थी. (सांकेतिक तस्वीर)

Corona Vaccine: वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स आम बात हैं. वहीं, कोरोना वैक्सीन को लेकर भी एक्सपर्ट्स ने साइड इफेक्ट्स की बात की है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोविड-19 के खिलाफ टीका लगना इतना आसान नहीं होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2020, 11:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनियाभर में करोड़ों लोगों को प्रभावित कर चुके कोरोना वायरस (Corona Virus) को हराने के लिए वैक्सीन (Vaccine) का इंतजार किया जा रहा है. पूरी दुनिया वैज्ञानिकों और ट्रायल्स की सफलता पर नजरें जमाए हुए है. सभी को उम्मीद है कि कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन बड़ा हथियार साबित होगी. जबकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) कह चुका है कि केवल वैक्सीन महामारी (Pandemic) से नहीं बचा सकती है. वैक्सीन के इस फायदे को तो सभी जानते हैं, लेकिन यह जानकारी भी आपके लिए बेहद जरूरी है कि कोविड-19 को हराने की जंग में वैक्सीन आपके स्वास्थ्य को दूसरी तरह से प्रभावित कर सकती है. एक्सपर्ट्स ने कुछ साइड इफेक्ट्स की आशंका जताई है.

वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स आम बात है. वहीं, कोरोना वैक्सीन को लेकर भी एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोविड-19 के खिलाफ टीका लगना इतना आसान नहीं होगा. कई लोगों में अजीब साइड इफेक्ट्स (Corona Vaccine Side Effects) नजर आने की आशंका है. हालांकि, साइड इफेक्ट्स डरावने हो सकते हैं, लेकिन इनमें ज्यादा घबराने वाली बात नहीं होती. यह भी बात साफ है कि कोई भी ऐसी कोविड-19 वैक्सीन को अप्रूव नहीं किया जाएगा, जिसके जानलेवा साइड इफेक्टस हों.

वैक्सीन ट्रायल्स (Vaccine Trials) के दौरान कई लोगों को बुखार और सिरदर्द का सामना करना पड़ा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वैक्सीन रेस में बढ़त बनाए हुए मॉडर्ना की वैक्सीन के बाद एक व्यक्ति को करीब 102 डिग्री बुखार आ गया था और उसे तेज ठंड लगने लगी थी. हालांकि, उसने यह साफ किया है कि यह लक्षण कुछ घंटों बाद अपने आप शांत हो गए थे. वहीं, कुछ लोगों ने टीका लगने के कुछ समय बाद तेज सिरदर्द की शिकायत की थी. हालांकि, वैज्ञानिक इसे आम बात मानते हैं. उनका कहना है कि टीका लगने के बाद बुखार आता ही है. इसके अलावा भी आपको कुछ साइड इफेक्टस महसूस हो सकते हैं. ट्रायल्स में शामिल कुछ लोगों में पेट से जुड़ी समस्याएं भी देखी गई थीं. वहीं, वैक्सीन से आपका डाइजेशन भी प्रभावित हो सकता है.



तेज दर्द की शिकायत भी हो सकती है
फाइजर, मॉडर्ना और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका जैसे बड़े खिलाड़ियों के वैक्सीन ट्रायल में लोगों को दर्द की बात सामने आई. माना जा रहा है कि वैक्सीन के इस्तेमाल के बाद मांसपेशियों में सूजन और दर्द भी हो सकता है. इसके अलावा सिरदर्द और माइग्रेन होने की भी आशंका है. माइग्रेन की शिकायत एक महिला की तरफ से मिली थी. जबकि, इस तरह की समस्या से जुड़े ट्रायल्स के दौरान कम ही मामले सामने आए थे.

जहां वैक्सीन लगेगी वहां दर्द महसूस होने की आशंकाएं ज्यादा हैं. इम्यून रिस्पॉन्स की वजह से रेडनेस और रेशेज की भी शिकायत हो सकती है. फिलहाल अब तक हुए ट्रायल्स में फाइजर, मॉडर्ना और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका ने मांसपेशियों में दर्द होना पाया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज