Home /News /nation /

राष्ट्रपति के अंगरक्षक बेड़े का घोड़ा 'विराट' हुआ रिटायर, दी गई VVIP विदाई, पीएम मोदी ने किया दुलार

राष्ट्रपति के अंगरक्षक बेड़े का घोड़ा 'विराट' हुआ रिटायर, दी गई VVIP विदाई, पीएम मोदी ने किया दुलार

विदाई से पहले पीएम मोदी ने विराट के साथ दुलार किया.(फाइल फोटो)

विदाई से पहले पीएम मोदी ने विराट के साथ दुलार किया.(फाइल फोटो)

President bodyguard Horse Virat: एक अधिकारी ने कहा कि रेजिमेंट में शामिल घोड़े उड़ने वाले जानवर हैं विराट रेजिमेंट में एक चार्जर था. उन्होंने कहा कि जब घोड़ों की लिस्ट में एक चार्जर को चुनना होता है तो इसके लिए किसी घोड़े में कई तरह की काबिलियत को देखा जाता है. एक चार्जर घोड़ा टीम का कप्तान होता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: राष्ट्रपति के अंगरक्षक बेड़े (President Bodyguard Fleet) में शामिल घोड़ा ‘विराट’ बुधवार को 73वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित परेड (Republic Day Parade) के बाद सेवानिवृत्त हो गया। राष्ट्रपति के अंगरक्षक कमांडेंट कर्नल अनूप तिवारी (Bodyguard Commandant Colonel Anoop Tiwari) इसके घुड़सवार थे। काले रंग के शानदार कदकाठी वाले घोड़े ‘विराट’ ने गणतंत्र दिवस परेड में 13 बार हिस्सा लिया था. गणतंत्र दिवस की परेड के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में विराट को वीवीआईपी विदाई दी गई.

    विराट की विदाई से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने परेड के बाद घोड़े से दुलार किया और उसकी सेवा के लिए उसकी पीठ भी थपथपाई.

    यह भी पढ़ें- Omicron wave: क्या भारत में ओमिक्रॉन लहर अंत के करीब है? जानें क्या बोले एक्‍सपर्ट्स

    इससे पहले,15 जनवरी को सेना दिवस की पूर्व संध्या पर विराट को ‘चीफ ऑफ द आर्मी स्टाफ’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. असाधारण सेवा और काबिलियत के लिए पुरस्कार पाने वाला ‘विराट’ पहला घोड़ा है. रिटायर होने के बाद अब विराट को क्या होगा तो आपको बता दें कि विराट जिस रेजिमेंट में था उसने इसको रखने और देखभाल करने का फैसला लिया है.

    राष्ट्रपति के बॉडीगॉड (पीबीजी) के एक अधिकारी ने कहा कि विराट भले ही रिटायर हो गया हो लेकिन हम उन्हें कहीं नहीं भेज रहे हैं. वह हमारे साथ रहेगा. उन्होंने कहा कि रेजिमेंट में मौजूद घोड़ों में बेहतरीन घोड़ो की लिस्ट में से एक है. बता दें कि विराट को राष्ट्रपति की रक्षा दल में 2003 में शामिल किया गया था जब वह मात्र 3 साल का था. विराट की रेजिमेंट भारतीय सेना की सबसे पुरानी रेजिमेंट है.

    एक अधिकारी ने कहा कि रेजिमेंट में शामिल घोड़े उड़ने वाले जानवर हैं विराट रेजिमेंट में एक चार्जर था. उन्होंने कहा कि जब घोड़ों की लिस्ट में एक चार्जर को चुनना होता है तो इसके लिए किसी घोड़े में कई तरह की काबिलियत को देखा जाता है. एक चार्जर घोड़ा टीम का कप्तान होता है.

    Tags: President, President Ramnath Kovind, Republic Day Parade

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर