अपना शहर चुनें

States

40 लोगों को जीवन रक्षा पदक से सम्मानित करेंगे राष्ट्रपति कोविंद, गृह मंत्रालय ने जारी की लिस्ट

जीवन रक्षा पदक श्रृंखला के पुरस्कार मानव जीवन की रक्षा में योगदान देने वालों को दिए जाते हैं.
जीवन रक्षा पदक श्रृंखला के पुरस्कार मानव जीवन की रक्षा में योगदान देने वालों को दिए जाते हैं.

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक के लिए 1, उत्तम जीवन रक्षा पदक के लिए 8 और जीवन रक्षा पदक के लिए 31 व्यक्तियों को शामिल किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 4:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovid) ने 40 व्यक्तियों को जीवन रक्षा पदक श्रृंखला पुरस्कार- 2020 (Jeevan Raksha Padak Series of Awards 2020) प्रदान करने की मंजूरी दी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक के लिए 1, उत्तम जीवन रक्षा पदक के लिए 8 और जीवन रक्षा पदक के लिए 31 व्यक्तियों को शामिल किया गया है.

ये पुरस्कार किसी व्यक्ति के संकट में पड़े जीवन को बचाने और उसकी मदद करने के लिए मानवीय प्रकृति के सराहनीय कार्य के लिए दिए जाते हैं. इनमें डूबना, दुर्घटना, आग लगने की घटना, बिजली, प्राकृतिक आपदाओं का आना, खानों में चलाए जाने वाले बचाव अभियानों आदि कार्यो में मदद करना शामिल है.






तीन कैटेगरी में दिया जाता है पुरस्कार
जीवन रक्षा पदक श्रृंखला के पुरस्कार मानव जीवन की रक्षा में योगदान देने वालों को दिए जाते हैं. यह पुरस्कार तीन कैटेगरी में दिया जाता है जिनमें सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, उत्तम जीवन रक्षा पदक और जीवन रक्षा पदक शामिल हैं. पुरस्कार पाने वाले को गृहमंत्री का दस्तखत किया हुआ प्रमाणपत्र और नगद राशि दी जाती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज