• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • विपक्ष ने भी दलित चेहरा चुना, मीरा कुमार होंगी यूपीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार

विपक्ष ने भी दलित चेहरा चुना, मीरा कुमार होंगी यूपीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार

File photo

File photo

राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की बैठक में मीरा कुमार के नाम पर मुहर लग गई है.

  • Share this:
    राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की बैठक में मीरा कुमार के नाम पर मुहर लग गई है. सूत्रों के मुताबिक एनडीए के दलित उम्मीदवार के मुकाबले विपक्ष ने भी दलित चेहरे को चुना है. मीरा कुमार लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष हैं.

    इससे पहले विपक्ष  के कुल 17 दलों ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में बैठक की. इसमें वाम दल पूर्व राजनयिक-राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी या संविधान निर्माता बीआर अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर के नाम का प्रस्ताव रखने की उम्मीद थी. बाद में सभी दलों में मीरा कुमार के नाम पर सहमति बन गई.

    विपक्ष की इस बैठक में कांग्रेस से सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, अहमद पटेल, गुलाम नबी आज़ाद, ए के एंटनी, मल्लिकार्जुन खड़गे, बीएसपी से सतीश मिश्रा, टीएमसी से डेरेक ओ ब्रायन, केरल कांग्रेस जॉर्ज मनी, समाजवादी पार्टी से रामगोपाल यादव, नरेश अग्रवाल, आरएलडी से अजीत सिंह, नेशनल कॉन्फ़्रेंस से उमर अब्दुल्ला, एनसीपी से शरद पवार, प्रफुल्ल पटेल, तारिक अनवर, सीपीएम से सीताराम येचुरी, सीपीआई से डी राजा, आरएसपी के प्रेमचंद्रन, डी एम के से कनिमोझी, जे एम एम से हेमंत सोरेन, जेडीएस से दानिश अली खान, आल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट प्रतिनिधि,  मुस्लिम लीग से कुंजली कुट्टी और आरजेडी से लालू और जयप्रकाश नारायण यादव शामिल हुए.











    इस पद के उम्मीदवार के तौर पर पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार और पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे का नाम चल रहा था. मीरा कुमार ने कल सोनिया गांधी से मुलाकात भी की थी.



    वाम दलों के एक शीर्ष नेता ने कहा था, 'हमें लगता है कि मुकाबला होना चाहिए. हमें लगता है कि गांधी या अंबेडकर को संयुक्त रूप से विपक्ष के उम्मीदवार के तौर पर उतारा जाना चाहिए. हालांकि हम अन्य नामों पर विचार करने को भी तैयार हैं.'

    इस बैठक में जदयू शामिल नहीं हुई. जदयू ने कल राजग के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन की घोषणा की थी. हालांकि लालू यादव की पार्टी राजद विपक्षी दलों की बैठक में शामिल होगी.

    ये भी पढ़ें

    राष्ट्रपति चुनाव को लेकर दिल्ली में बढ़ी हलचल, आज विपक्ष की बैठक

    राष्ट्रपति चुनाव को लेकर लालू और नीतीश की राहें अलग

    राष्ट्रपति चुनाव: एक बार फिर मुलायम और अखिलेश अलग-अलग राह पर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज