liveLIVE NOW

Lok Sabha Election 2019 Live Updates: डोनाल्ड ट्रंप ने मोदी को फोन कर दी जीत की बधाई

Lok Sabha Election Results 2019 Live Updates: लोकसभा चुनाव परिणाम २०१९/लाइव इलेक्शन रिजल्ट (Lok Sabha Chunav Parinam) आज. Get latest updates and stats of 2019 Loksabha election results, list of winners of BJP, Congress (INC), SP, BSP, JDU, RJD, TMC, BJD, AIADMK, DMK.

  • News18Hindi
  • | May 24, 2019, 23:52 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 2 YEARS AGO

    AUTO-REFRESH

    23:49 (IST)

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करके बताया कि उन्होंने नरेंद्र मोदी को फोन करके उनकी जीत पर बधाई दी है. 

    22:07 (IST)

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें चुनने के लिएवायनाड के मतदाताओं को मलयालम में धन्यवाद दिया.

    21:56 (IST)

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने निवर्तमान प्रधानमंत्री और उनकी मंत्रिपरिषद के लिए राष्ट्रपति भवन में खास डिनर का आयोजन किया. 

    20:23 (IST)

    प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके बताया है कि वाराणसी बीजेपी के नेताओं ने उन्हें वाराणसी से जीत का आधिकारिक प्रमाण पत्र दिया है. पीएम मोदी ने वाराणसी से दोबारा सांसद चुने जाने पर खुशी भी व्यक्त की. 

    20:08 (IST)

    कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने अपने निवास पर जेडीएस और कांग्रेस दोनों के संयुक्त विधायक दल की बैठक के बाद पूर्व सीएम सिद्धारमैया से मुलाकात की.

    19:52 (IST)

    चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव परिणाम के आधिकारिका आंकड़े जारी किए. 542 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 303 और कांग्रेस 52 सीटों पर विजयी हुई. 

    19:31 (IST)
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को इस्तीफा सौंपा.

    18:12 (IST)

    ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का इस्तीफा स्वीकार किया. अब राज्य में नई सरकार का गठन होगा.

    18:10 (IST)

    स्वास्थ्य की वजह से वित्त मंत्री अरुण जेटली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में शामिल नहीं हुए.

    17:53 (IST)

    कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री

    लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के नतीजे आने के अगले दिन यानी शुक्रवार शाम दिल्ली में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई. इस बैठक में 16वीं लोकसभा को भंग करने का प्रस्ताव पारित किया गया. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर उन्हें मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा सौंप दिया. राष्ट्रपति ने इसे स्वीकार कर उनसे नई सरकार के गठन तक कामकाज जारी रखने का अनुरोध किया है.

    मंत्री परिषद के इस्तीफे के बाद राष्ट्रपति कोविंद ने टीम मोदी के लिए राष्ट्रपति भवन में खास डिनर पार्टी का आयोजन किया.

    वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ने शुक्रवार शाम नरेंद्र मोदी को फोन करके उन्हें जीत की बधाई दी. ट्रंप ने खुद ट्वीट करके इसकी जानकारी दी.

    लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद जहां बीजेपी सरकार बनाने की तैयारियों में है वहीं कांग्रेस में इस्तीफे का दौर शुरू हो गया है. चुनाव में करारी शिकस्त के बाद उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राज बब्बर, कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एचके पाटिल और ओडिशा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने अपना इस्तीफा अलाकमान को भेज दिया है. वहीं, अमेठी के जिला अध्यक्ष ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

    17वीं लोकसभा के लिए हुए आम चुनावों में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए ने 350 से ज्यादा सीटों पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. दूसरी तरफ कांग्रेस महज 52 सीटों पर सिमट कर रह गई. सहयोगियों को मिलाकर यूपीए गठबंधन के हिस्से में 92 सीटें गई हैं, जबकि अन्य दलों के खाते में 102 सीटें आईं.

    बीजेपी ने सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में मायावती-अखिलेश यादव के महागठबंधन को फेल कर दिया और कुल 80 में से 60 सीटें जीत ली. जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी परंपरागत अमेठी सीट भी नहीं बचा सके. हालांकि यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी अपनी रायबरेली सीट बचाने में कामयाब रहीं.

    Lok Sabha Election 2019 से जुड़ी खबरों और लेटेस्ट अपडेट के लिए बने रहिए News18Hindi के साथ...