'बुलेट प्रूफ, हॉटलाइन, ट्रेन में ही राष्‍ट्रपति सचिवालय...' इस 7 स्‍टार स्‍पेशल प्रेजिडेंशियल ट्रेन से सफर करेंगे प्रेजिडेंट रामनाथ कोविंद

राष्‍ट्रपति का 7 स्‍टार Presidential Suite बुलेट प्रूफ है. (फाइल फोटो)

Special Presidential Train के जरिये राष्‍ट्रपति की इस तीन दिवसीय रेल यात्रा में क्‍या है खास और भारतीय रेल (Indian Railways) ने इसके लिए क्‍या विशेष प्रबंध किए हैं, आइये जानते हैं...

  • Share this:
नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) कानपुर (Kanpur) में अपने पैतृक गांव परौंख फ‍िर लखनऊ (Lucknow) जा रहे हैं. उनके इस दौरे की खास बात है कि वह स्‍पेशल प्रेजिडेंशियल ट्रेन (Special Presidential Train) से यह सफर तय करने वाले हैं और 15 सालों बाद देश के कोई राष्‍ट्रपति ट्रेन से सफर कर रहे हैं. राष्‍ट्रपति के ट्रेन दौरे के मद्देनजर जहां दिल्‍ली से कानपुर एवं लखनऊ के पूरे रेलखंड पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, वहीं जिस स्‍पेशल प्रेजिडेंशियल ट्रेन से वह सफर तय करने वाले हैं, वह भी खासियतों के मामले में नायाब है.

राष्‍ट्रपति की इस तीन दिवसीय रेल यात्रा में क्‍या है खास और भारतीय रेल (Indian Railways) ने इसके लिए क्‍या विशेष प्रबंध किए हैं, आइये जानते हैं...

-स्पेशल प्रेजिडेंशियल ट्रेन के चारबाग स्टेशन पर आने के दौरान ज्यादातर प्‍लेटफॉर्मों को खाली रखा जाएगा.

-यह ट्रेन भले ही प्‍लेटफॉर्म संख्‍या एक पर रूकेगी, लेकिन इस दौरान प्‍लेटफॉर्म संख्‍या दो और तीन भी पूरी तरह खाली रखे जाएंगे.

-रेल यात्रियों को पार्सल साइडिंग से प्‍लेटफॉर्म तक जाने की सुविधा प्रदान की जाएगी.

-रेलवे ने इस स्‍पेशल ट्रेन की पार्किंग के लिए कानपुर सेंट्रल और चारबाग स्‍टेशन पर प्‍लेटफॉर्मों को रिजर्व रखा है.

-इस स्पेशल प्रेजिडेंशियल ट्रेन में संभवत: 14 कोंच होंगे.

-इस ट्रेन में राष्‍ट्रपति भवन स्‍टाफ, रेलवे स्‍टाफ एवं सुरक्षाकर्मी भी सवार होंगे.

-राष्‍ट्रपति का 7 स्‍टार Presidential Suite बुलेट प्रूफ है.

-इस Presidential Suite में दो बेडरूम, एक लिविंग रूम, लाइव टीवी के साथ दो बाथरूम, वाईफाई और हॉटलाइन की सुविधा होगी.

-इस स्‍पेशल ट्रेन में विशेषकर राष्‍ट्रपति सचिवालय भी बनाया गया है.

-उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल कहते हैं कि राष्‍ट्रपति की सुरक्षा के मानकों को देखते हुए हमारे पास जो ट्रेन उपलब्‍ध है, हमने विशेष रूप से उसे तैयार किया है.

-राष्‍ट्रपति की विशेष यात्रा के मद्देनजर इस स्‍पेशल ट्रेन में सुरक्षा के साथ-साथ सभी प्रोटोकॉल का विशेष ध्‍यान रखा गया है.

-दिल्ली से कानपुर तक रेलवे लाइन के दोनों ओर पुलों, नालों और झाड़ियों के आसपास सुरक्षाकर्मियों को तैनात रखा गया है.

-राष्‍ट्रपति के कानपुर से लखनऊ जाने के दौरान इस पूरे रेलखंड पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रखे गए हैं, जिसके लिए अधिकारियों की ओर से चारबाग स्टेशन से कानपुर गंगा पुल तक दोनों लाइनों का जायजा लिया है.

-प्रेजिडेंशियल स्पेशल ट्रेन के संचालन के दौरान कानपुर रूट पर अन्‍य दूसरी कोई ट्रेन नहीं चलाई जाएगी या सुरक्षा के लिहाज़ से उन्‍हें वैकल्पिक रूटों से संभवत: चलाया जाएगा.

आपको बता दें कि 2018 तक देश के कई महामहिमों की सेवा में कार्यरत इस प्रेजिडेंशियल ट्रेन की अवधि समाप्‍त हो जाने के बाद इसे अब रेल म्‍यूजियम में रखा गया है. राष्‍ट्रपति कोविंद की इस यात्रा के लिए भारतीय रेल एक विशेष रेलगाड़ी चला रही है, जो शुक्रवार दोपहर को दिल्‍ली के सफदरजंग स्‍टेशन से रवाना होकर कानुपर और लखनऊ जाएगी. आखिरी बार इस ट्रेन से पूर्व राष्‍ट्रपति एपीजे अब्‍दुल कलाम ने देहरादून का दौरा किया था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.