राष्‍ट्रपति कोविंद के विमान में आई तकनीकी खराबी, ज्यूरिख से 3 घंटे देरी से भरी उड़ान

राष्‍ट्रपति कोविंद के विमान में आई तकनीकी खराबी, ज्यूरिख से 3 घंटे देरी से भरी उड़ान
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद इस समय आइलैंड, स्विट्जरलैंड और स्‍लोवेनिया के दौरे पर हैं. वह 17 सितंबर को भारत लौट आएंगे.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath kovind) को स्लोवेनिया ले जाने वाले एयर इंडिया वन (Air India one) विमान के रडार सिस्टम में तकनीकी खराबी आई थी. इसके बाद लंदन (London) के हीथ्रो एयरपोर्ट पर बोइंग-777 को स्टैंडबाई पर रखा गया था. राष्‍ट्रपति कोविंद आइलैंड, स्विटजरलैंड और स्लोवेनिया के दौरे पर हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 16, 2019, 4:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) को स्‍लोवेनिया (Slovenia) ले जा रहे एयर इंडिया वन विमान (Air India One) में तकनीकी खराबी आ गई. इस वजह से विमान ज्‍यूरिख एयरपोर्ट (Zurich Airport) से रविवार को तीन घंटे देरी से उड़ान (Flight) भर सका. विमान के रडार सिस्‍टम (Radar System) में आई खराबी की जांच के आदेश दे दिए गए हैं. बता दें कि राष्‍ट्रपति कोविंद आइलैंड (Iceland), स्विट्जरलैंड (Switzerland) और स्‍लोवेनिया के दौरे पर हैं. वह 17 सितंबर को भारत लौट आएंगे.

तकनीकी खामी दूर करने के बाद स्‍लोवेनिया के लिए भरी उड़ान
दरअसल, राष्ट्रपति कोविंद के एयर इंडिया वन विमान को ज्यूरिख से स्लोवेनिया के लिए उड़ान भरनी थी. इसी दौरान उनके विमान के रडार सिस्‍टम में तकनीकी खराबी की जानकारी मिली. इसके चलते विमान की उड़ान में देरी हुई. बता दें कि रडार हवाई जहाज (Plane), पोत (Ship) या पनडुब्बी (Submarine) में इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे अहम सिस्टम होता है. इसी के जरिये उन्हें दिशा (Directions) दी जाती है. विमान की तकनीकी खामी दूर करने के बाद उनके विमान ने स्‍लोवेनिया के लिए उड़ान भरी.

बोइंग-777 को हीथ्रो हवाई अड्डे पर स्‍टैंडबाई पर रखा गया था



राष्ट्रपति के विमान में तकनीकी खराबी का पता लगने के बाद लंदन-मुंबई के बीच ऑपरेट कर रहे एयर इंडिया (Air India) के बोइंग-777 (Boeing-777) को लंदन (London) के हीथ्रो एयरपोर्ट पर स्टैंडबाई पर रखा गया था. अगर राष्ट्रपति के विमान की गड़बड़ी सुधारी नहीं जा सकती तो बोइंग-777 को उन्हें स्लोवेनिया ले जाने के लिए ज्यूरिख एयरपोर्ट भेजा जाता. हालांकि, एयर इंडिया के इंजीनियर्स ने समय रहते गड़बड़ी को दुरुस्‍त कर लिया और इसकी नौबत नहीं आई.



पाकिस्‍तान ने अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की नहीं दी थी अनुमति
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के दौरे से पहले पाकिस्तान ने उनके विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था. पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को कहा था कि कश्मीर के मौजूदा हालत को ध्‍यान में रखते हुए भारत के लिए अपना एयरस्पेस बंद करने का निर्णय लिया है.

ये भी पढ़ें:

PM मोदी अपने जन्‍मदिन पर मां हीराबेन का लेंगे आशीर्वाद, आज रात ही पहुंच जाएंगे अहमदाबाद

अयोध्‍या विवाद: दो पक्षों ने मध्‍यस्‍थता पैनल को लिखा खत, फिर जताई बातचीत से मामला सुलझाने की इच्‍छा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading