लाइव टीवी

नोबेल मिलने पर अभिजीत बनर्जी को PM मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने दी बधाई

News18Hindi
Updated: October 14, 2019, 9:15 PM IST
नोबेल मिलने पर अभिजीत बनर्जी को PM मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने दी बधाई
अभिजीत बनर्जी का जन्म मुंबई में हुआ है और वह अभी मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में अर्थशास्त्र के फोर्ड फाउंडेशन अंतरराष्ट्रीय प्रोफेसर हैं.

जेएनयू (JNU) से पढ़ कर हार्वर्ड जाने वाले अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee) को यह पुरस्कार ‘वैश्विक स्तर पर गरीबी उन्मूलन के लिए किये गये कार्यों के लिये मिलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 9:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee) को बधाई दी है. राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, 'अभिजीत बनर्जी, एस्थर डुफ्लो और माइकल क्रेमर को आर्थिक विज्ञान में नोबेल पुरस्कार जीतने के लिए वैश्विक गरीबी को कम करने के लिए उनके प्रयोगात्मक दृष्टिकोण के लिए बधाई. उनके शोध ने अर्थशास्त्रियों को यह समझने में मदद की है कि भारत और दुनिया में गरीबी से कैसे लड़ें.'

पीएम ने ट्वीट किया, 'अभिजीत बनर्जी को अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में 2019 Sveriges Riksbank पुरस्कार से सम्मानित किए जाने पर बधाई. उन्होंने गरीबी उन्मूलन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया है.' पीएम ने कहा,  'मैं प्रतिष्ठित नोबल को जगाने के लिए एस्तेर डुफ्लो और माइकल क्रेमर को भी बधाई देता हूं.'

Nobel Prize for Economic Sciences, Abhijit Banerjee, who is abhijit banerjee, nobel prize

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी का नोबेल पुरस्कार के लिए चयन होने पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि बनर्जी ने लोकसभा चुनाव से पहले उनकी पार्टी की ओर से प्रस्तावित 'न्यूनतम आय योजना' (न्याय) की संकल्पना में मदद की थी.

गांधी ने ट्वीट कर कहा, 'अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार हासिल करने के लिए अभिजीत बनर्जी को बधाई.' उन्होंने कहा, 'अभिजीत ने 'न्याय' की संकल्पना में मदद की जिसमें गरीबी को नष्ट करने और भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ाने की ताकत थी.'

गांधी ने दावा किया, 'अब हमारे यहां मोदीनॉमिक्स (मोदी का अर्थशास्त्र) है जो अर्थव्यवस्था को नष्ट कर रहा है. गरीबी को बढ़ावा दे रहा है.'

Nobel Prize for Economic Sciences, Abhijit Banerjee, who is abhijit banerjee, nobel prize
Loading...

सोनिया गांधी ने दी बधाई
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी का नोबेल पुरस्कार के लिए चयन होने पर उन्हें बधाई देते हुए सोमवार को कहा कि उनकी उपलब्धि से हर भारतीय को खुशी हुई है.

उन्होंने एक बयान जारी कर दो अन्य अर्थशास्त्रियों को भी बधाई दी जिन्हें बनर्जी के साथ संयुक्त रूप से अर्थशास्त्र के नोबेल के लिए चुना गया है. सोनिया ने कहा, 'अपनी शानदार उपलब्धि से देश को गौरवान्वित करने वाले प्रोफेसर बनर्जी और उनके साथी नोबेल विजेताओं ने वैश्विक गरीबी के उन्मूलन के लिए प्रयोगधर्मी रुख अपनाया जिससे भारत सहित पूरी दुनिया में करोड़ों लोगों को गरीबी से बाहर निकालने में मदद मिली.

गौरतलब है कि भारतीय अमेरिकी अभिजीत बनर्जी को वर्ष 2019 के लिए अर्थशास्त्र के नोबेल के लिए चुना गया है. उन्हें यह पुरस्कार फ्रांस की एस्थर डुफ्लो और अमेरिका के माइकल क्रेमर के साथ संयुक्त रूप से दिया जाएगा .

यह भी पढ़ें:  JNU से पढ़े अभिजीत बनर्जी, उनकी पत्नी डफलो और माइकल क्रेमर को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 7:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...