लाइव टीवी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बोले- भारत में स्वीडिश कंपनियां के लिए रक्षा के क्षेत्र में हैं बेहतरीन अवसर

भाषा
Updated: December 3, 2019, 4:33 AM IST
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बोले- भारत में स्वीडिश कंपनियां के लिए रक्षा के क्षेत्र में हैं बेहतरीन अवसर
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्‍वीडन के शाही दंपती के सम्मान में दिए भोज के दौैरान कहा है कि भारत में स्वीडिश कंपनियों के लिए बेहतर अवसर हैं.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने राष्ट्रपति भवन में स्वीडन के राजा कार्ल सोलहवें गुस्ताफ और रानी सिल्विया के सम्मान में भोग के दौरान कहा कि उन्हें यह देखकर खुशी होती है कि भारत और स्वीडन के द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश संबंध मजबूत हो रहे हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने स्वीडन की कंपनियों (Swedish Companies) को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि स्वीडिश कंपनिया के लिए भारत में रक्षा क्षेत्र के विकास में बड़े अवसर मुहैया हैं. राष्ट्रपति ने कहा कि भारत में रक्षा उत्पादों की बढ़ती घरेलू मांग और निर्यात की संभावना को देखते हुए उन्हें रक्षा उत्पादों का निर्माण भारत में करना चाहिए.

कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में स्वीडन के राजा कार्ल सोलहवें गुस्ताफ और रानी सिल्विया के सम्मान में भोग का आयोजन किया. इस दौरान राष्ट्रपति कोविंद ने अपने भाषण में कहा कि उन्हें यह देखकर खुशी होती है कि भारत और स्वीडन के द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश संबंध मजबूत हो रहे हैं.

भारत के कई कार्यक्रमों में स्वीडने साझेदार
उन्होंने कहा कि भारत मेक इन इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, स्वच्छ भारत, डिजिटल भारत और स्मार्ट सिटी कार्यक्रम में स्वीडन को अहम साझेदार के तौर पर देखता है. कोविंद ने कहा कि स्वीडन की कंपनियों ने भारत में काफी निवेश किया है और खासकर स्वच्छ तकनीक, जल साझेदारी और अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में उनके लिए और संभावनाएं हैं.

आधिकारिक बयान के अनुसार राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘रक्षा क्षेत्र में भारत का विकास एवं क्षमताएं स्वीडन की कंपनियों के लिए इस बात के बड़े अवसर मुहैया कराती हैं कि वे घरेलू बाजार और निर्यात के लिए भारत में निर्माण करें.’’उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र निकट सहयोग का एक अन्य क्षेत्र है.

गौरतलब है कि राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के न्‍यौते पर स्‍वीडन के राजा कार्ल सोलहवें गुस्ताफ और रानी सिल्विया भारत के पांच दिवसीय यात्रा पर आये हैं. एयर इंडिया ने ट्वीट के जरिए दी कि स्‍वीडन के शाही दंपती स्टॉकहोम से ये एयर इंडिया के विमान के जरिए भारत आए हैं. इस दौरान वो हरिद्वार भी जाएंगे. जहां स्‍वीडन के राजा-रानी नवनिर्मित 14 एमएलडी के सीवर शोधन संयंत्र का लोकार्पण करेंगे.

ये भी पढ़ें: लंबी है राहुल बजाज को मिलने वाले पुरस्कारों की लिस्ट, जानिए उनकी पूरी कहानी

शर्मनाक! पॉर्न वेबसाइट पर लोग सर्च कर रहे हैं हैदराबाद रेप विक्टिम का VIDEO!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 4:33 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर