लाइव टीवी

थक्‍कली रसम, कदलाई कुरुमा, अराचु विट्टा सांभर- मोदी और जिनपिंग ने डिनर में इन व्यंजनों का उठाया लुत्फ

भाषा
Updated: October 12, 2019, 8:08 AM IST
थक्‍कली रसम, कदलाई कुरुमा, अराचु विट्टा सांभर- मोदी और जिनपिंग ने डिनर में इन व्यंजनों का उठाया लुत्फ
प्रधानमंत्री नरेंद्र ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पारम्परिक तमिल वस्तुएं भी भेंट कीं.

शी जिनपिंग और पीएम मोदी के बीच दो दिवसीय औपचारिक शिखर वार्ता तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित मामल्लापुरम में शुक्रवार को आरंभ हुई. दोनों की इस प्रकार की पहली वार्ता पिछले साल वुहान में हुई थी.

  • Share this:
मामल्लापुरम. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए आए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) की शुक्रवार को डिनर (Dinner) के दौरान यहां मेजबानी की और इस दौरान दोनों नेताओं ने पारम्परिक दक्षिण भारतीय व्यंजनों का लुत्फ उठाया. प्रधानमंत्री ने इस दौरान चीनी राष्ट्रपति को पारम्परिक तमिल वस्तुएं भी भेंट कीं.

प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों नेताओं को शानदार डिनर में अन्य व्यंजनों के साथ-साथ दालों से बनाया जाने वाला पारंपरिक दक्षिण भारतीय व्यंजन 'सांभर' भी परोसा गया. पिसी हुई दाल, विशेष मसालों और नारियल से तैयार की जाने वाली 'अराचु विट्टा सांभर' मेन्यू में आकर्षण का मुख्य केंद्र रही.


इसके अलावा टमाटर से बनी थक्‍कली रसम, इमली, कदलाई कुरुमा और मिष्ठान में हलवा और अदा प्रधामन (केरल का मिष्ठान) समेत विभिन्न व्यंजन परोसे गए. चीनी राष्ट्रपति के लिए चुनिंदा मांसाहारी व्यंजन भी तैयार किए गए. इससे पहले मोदी ने शी को नचियारकोइल अन्नम दीप और तंजावुर की एक पेंटिंग भी भेंट की.
Loading...

दोनों नेता डिनर से पहले 'अर्जुन की तपस्या स्थली', 'पंच रथ' और 'शोर मंदिर' भी गए.
दोनों नेता डिनर से पहले 'अर्जुन की तपस्या स्थली', 'पंच रथ' और 'शोर मंदिर' भी गए.


शी और मोदी के बीच दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्ता तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित मामल्लापुरम में शुक्रवार को आरंभ हुई. दोनों की इस प्रकार की पहली वार्ता पिछले साल वुहान में हुई थी. दोनों नेता डिनर से पहले 'अर्जुन की तपस्या स्थली', 'पंच रथ' और 'शोर मंदिर' भी गए.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी और शी चिनफिंग के बीच डिनर पर ढाई घंटे हुई चर्चा, इन मुद्दो पर फोकस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 12, 2019, 8:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...