होम /न्यूज /राष्ट्र /

18+ आबादी को कल से वैक्सीन का बूस्टर डोज, Covishield, Covaxin की कीमतों में बड़ी कटौती, ये होंगी नई कीमतें

18+ आबादी को कल से वैक्सीन का बूस्टर डोज, Covishield, Covaxin की कीमतों में बड़ी कटौती, ये होंगी नई कीमतें

कोरोना वैक्सीनेशन की  फाइल फोटो

कोरोना वैक्सीनेशन की फाइल फोटो

Covishield, Covaxin revised price: देशभर में 10 अप्रैल से सभी वयस्कों को कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज लगने लगेगा. इससे पहले देश के दो बड़े वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन (Covishield, Covaxin) की कीमतों में 50 फीसदी से ज्यादा की कटौती कर दी है. अब ये दोनों वैक्सीन प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर सिर्फ 225 रुपए में उपलब्ध होगी. 

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट (Coronavirus New Variant) से बचाव के लिए 10 अप्रैल से देशभर में सभी वयस्कों को वैक्सीन का बूस्टर डोज लगने लगेगा. इससे पहले देश के दो बड़े वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन (Covishield, Covaxin) की कीमतों में 50 फीसदी से ज्यादा की कटौती कर दी है. अब ये दोनों वैक्सीन प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर सिर्फ 225 रुपए में उपलब्ध होगी. इनकी कीमतों में कटौती की जानकारी दोनों कंपनीज के प्रमुखों ने ट्विटर पर दी.

कोविशील्ड वैक्सीन 600 रुपए और कोवैक्सीन 1200 प्रति डोज के बजाय अब 225 रुपए में मिलेगी. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने ट्वीट करते हुए कहा कि,

SII के सीईओ अदार पूनावाला का ट्वीट (Image- Twitter)

हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि केंद्र सरकार के साथ चर्चा के बाद SII ने निजी अस्पतालों के लिए COVISHIELD वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये प्रति खुराक करने का फैसला किया है. हम एक बार फिर केंद्र की सराहना करते हैं कि उन्होंने सभी वयस्कों को प्रिकॉशन डोज दिए जाने का फैसला लिया.

वहीं भारत बायोटेक की ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर, सुचित्रा इल्ला ने भी ट्वीट करते हुए कहा कि,
हम सभी वयस्कों के लिए प्रिकॉशन डोज उपलब्ध कराने के निर्णय का स्वागत करते हैं. केंद्र सरकार से परामर्श के बाद हमने निजी अस्पतालों के लिए COVAXIN की कीमत ₹ 1200 से ₹ ​​225 प्रति डोज करने का निर्णय लिया है.

Image- Twitter

बता दें कि 18+ आयु वर्ग वाले सभी नागरिक 10 अप्रैल से कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज लगवा सकेंगे. इसके लिए सभी प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर प्रिकॉशन डोज उपलब्ध होंगे. वहीं पहले और दूसरे डोज के लिए सरकारी टीकाकरण सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर मुफ्त वैक्सीनेशन अभियान जारी रहेगा.

इसके अलावा सरकारी केंद्रों पर हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों को निःशुल्क बूस्टर डोज देना जारी रहेगा. सरकार ने कहा कि इसमें तेजी लाई जाएगी.

Tags: Covaxin Price, Covid-19 Booster Shot, Covishield Prices

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर