लाइव टीवी
Elec-widget

कनकमला IS मामला: मुख्य आरोपी को 14 साल की जेल, बाकी 5 भी काटेंगे जेल

भाषा
Updated: November 27, 2019, 7:32 PM IST
कनकमला IS मामला: मुख्य आरोपी को 14 साल की जेल, बाकी 5 भी काटेंगे जेल
इस मामले में मुख्य आरोपी को अदालत ने 14 साल सश्रम कारावास की सजा सुनाई है (News18 क्रिएटिव)

अदालत (Court) ने मुख्य आरोपी मनसीद महमूद समेत छह लोगों को साजिश रचने, आतंकी संगठन (Terrorist Organisation) के सदस्य बनने और आतंकी संगठन को मदद देने के लिए सजा सुनाई.

  • Share this:
कोच्चि. केरल (Kerala) और पड़ोसी राज्यों में आतंकी हमले (Terrorist Attack) की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार एक व्यक्ति को एनआईए (NIA) की विशेष अदालत ने बुधवार को 14 साल के सश्रम कारावास (Rigorous Imprisonment) की सजा सुनाई. यह मामला वर्ष 2016 का है.

अदालत ने सोमवार को मुख्य आरोपी मनसीद महमूद समेत छह लोगों को साजिश रचने, आतंकी संगठन (Terrorist Organisation) के सदस्य बनने और आतंकी संगठन को मदद देने के लिए भारतीय दंड संहिता (IPC) की विभिन्न धाराओं और गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम के तहत दोषी पाया.

सजा के साथ सभी दोषियों पर लगा जुर्माना
मामले के एक आरोपी जसीम एनके को अदालत ने बरी कर दिया. कनकमला आतंकी साजिश मामले में उन्हें राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने गिरफ्तार किया था. विशेष न्यायाधीश पी कृष्ण कुमार ने दूसरे आरोपी स्वालिह मोहम्मद को 10 वर्ष सश्रम कारावास की सजा और तीसरे आरोपी राशिद अली को सात वर्ष के सश्रम कारावास की सजा सुनाई.

चौथे आरोपी एनके रामशाद और आठवें आरोपी मोईनुद्दीन को तीन वर्ष सश्रम कारावास और पांचवे आरोपी सफवान को आठ वर्ष के सश्रम कारावास की सजा सुनाई. अदालत ने सभी दोषियों पर जुर्माना (Penalty) भी लगाया है.

दोषी बना रहे थे प्रतिष्ठित शख्सियतों, न्यायधीशों और विदेशी पर्यटकों पर हमले का प्लान
अदालत ने पाया की वे लोग ISIS से जुड़े तो नहीं थे लेकिन यह साफ कर दिया कि उन्हें आतंकी संगठन (Terrorist Organisation) का सदस्य कहा जा सकता है. अदालत ने पाया कि मुख्य आरोपी मनसीद इस मामले में अधिकांश आपराधिक गतिविधियों का मास्टरमाइंड था और उसे अन्य आरोपियों के मुकाबले सबसे सख्त सजा मिलनी चाहिए.
Loading...

एनआईए (NIA) ने अक्टूबर 2016 में कन्नूर जिले कनकमला में आतंकी साजिश का पर्दाफाश किया था. दोषी पाए गए लोग जानीमानी शख्सियतों, न्यायाधीशों, पुलिस अधिकारियों, राजनेताओं और विदेशी पर्यटकों (Foreign Tourists) के खिलाफ आतंकी हमले की योजना बना रहे थे. कोच्चि के एनआईए पुलिस थाने में इस बाबत मामला दर्ज किया गया था.

यह भी पढ़ें: प्रज्ञा ठाकुर ने गोडसे को बताया 'देशभक्‍त', BJP सांसदों ने ही उन्‍हें बैठाया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 7:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...