होम /न्यूज /राष्ट्र /PM का ऐलान, इंडोनेशियाई नागरिकों को मिलेगा 30 दिन का निशुल्क वीजा

PM का ऐलान, इंडोनेशियाई नागरिकों को मिलेगा 30 दिन का निशुल्क वीजा

PM Modi addresses the Indian diaspora in Jakarta on Wednesday. (PTI Photo/PIB Twitter)

PM Modi addresses the Indian diaspora in Jakarta on Wednesday. (PTI Photo/PIB Twitter)

पिछली सरकारों को आड़े हाथों लेते हुए पीएम ने कहा कि सरकार के रूप में उनकी पहली प्राथमिकता देश को भ्रष्टाचार मुक्त कराने ...अधिक पढ़ें

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडोनेशिया के नागरिकों के लिए 30 दिनों के निशुल्क वीजा देने की घोषणा की है.  पीएम ने कहा कि मैं यहां रहने वाले भारतीयों को अपने मूल देश में आकर ‘नये भारत ’ को महसूस करने के लिए आमंत्रित करता हूं.

    इंडोनेशिया की राजधानी स्थित जकार्ता सम्मेलन केन्द्र में भारतवंशियों को सम्बोधित करते हुए मोदी ने कहा, हमारे देशों के नामों में न केवल साम्यता है बल्कि भारत इंडोनेशिया मित्रता में भी एक विशिष्ट साम्य है.

    'कुम्भ के अवसर पर भारत आमंत्रित करता हूं'
    मोदी ने कहा , आप में से कई लोग ऐसे हैं जो कभी भारत नहीं आए हैं. मैं आपको अगले साल प्रयाग में कुम्भ के अवसर पर भारत आमंत्रित करता हूं. कुम्भ मेला विश्व का ऐसा विशाल आयोजन है जिसमें सबसे अधिक लोग एकत्र होते हैं.

    पिछली सरकारों को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने कहा कि सरकार के रूप में उनकी पहली प्राथमिकता देश को भ्रष्टाचार मुक्त कराने, नागरिक केन्द्रित और विकासोन्मुखी बनाना था.

    'हमारी प्रक्रियाएं पारदर्शी और संवेदनशील हैं'
    मोदी ने कहा,  हम कारोबार की सुगमता की दिशा में एक कदम आगे बढ़े हैं. हमारी प्रक्रियाएं पारदर्शी और संवेदनशील हैं. अब हमारा ध्यान जीवन की सुगमता पर है.

    'हमें नये भारत का निर्माण करना है'
    उन्होंने कहा , हमें नये भारत का निर्माण करना है. 2022 तक नये भारत के सपने को साकार करने के लिए हमें काम शुरू करना है, जब भारत अपनी आजादी के 75 साल का जश्न मनायेगा.

    'ढाई साल में भारत में नौ हजार से अधिक स्टार्ट अप रजिस्टर हुए हैं'
    प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले ढाई साल में भारत में नौ हजार से अधिक स्टार्ट अप रजिस्टर हुए हैं. भारत में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टार्ट अप इकोसिस्टम बन रहा है.

    'कानून समान है, अधिकारी समान हैं'
    मोदी ने कहा, इंडोनेशिया में रह रहे मेरे मित्रों यह सब हो रहा है. कानून समान है, अधिकारी समान हैं. मेज और कुर्सियां समान हैं. केवल सरकार बदली है और देश में बदलाव हो रहा है.

    उन्होंने कहा कि यदि नीति और नीयत स्पष्ट हो तो विकास हो कर रहता है जो हमने कर दिखाया है.

    गौरतलब है कि प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी पहली बार इंडोनेशिया की सरकारी यात्रा पर मंगलवार रात जकार्ता पहुंचे थे. उन्होंने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति भवनों में से एक मारडेका पैलेस में इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विदोदो से मुलाकात की.

    Tags: Narendra modi

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें