इंडियन साइंस कांग्रेस में बोले प्रधानमंत्री मोदी- विज्ञान और तकनीकी क्षेत्र पर भारत की सफलता निर्भर

पीएम नरेंद्र मोदी ने संगठन और सरकार को सशक्त करने का प्रयास शुरू कर दिया है. (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि साइंस ने हमें यह समझने में भी मदद की कि प्रौद्योगिकी की मदद से कितने नए वितरण केंद्रों का निर्माण किया जाना चाहिए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कर्नाटक (Karnataka) दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इंडियन साइंस कांग्रेस (Indian Science Congress) का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि 'स्टार्टअप के लिए बेंगलुरू सही जगह है.' प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की वैज्ञानिक और तकनीकी दक्षता बढ़ी है. उन्होंने कहा कि सपने पूरे करने के लिए एक कदम और आगे बढ़ाना है.

    प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के वैज्ञानिक दुनिया भर में अपनी दक्षता का पचम लहरा रहे हैं. सभा को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि हमारे विश्वविद्यालयों की रैंकिंग बढ़ी. पीएम ने कहा, 'भारत की वृद्धि की कहानी विज्ञान और तकनीकी क्षेत्र में इसकी सफलता पर निर्भर करती है .भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी के परिदृश्य को बदलने की जरूरत है. युवा वैज्ञानिकों के लिए मेरा आदर्श वाक्य है: इनोवेट, पेटेंट, प्रोड्यूस और प्रॉस्पर.'

    प्रौद्योगिकी ने की हमारी मदद
    पीएम ने कहा कि 'रिसर्च और डेवलपमेंट का एक ऐसा इकोसिस्टम इस शहर (बेंगलुरु) ने विकसित किया है, जिससे जुड़ना हर युवा वैज्ञानिक, हर इनोवेटर, हर इंजीनियर का सपना होता है. लेकिन इस सपने का आधार क्या सिर्फ अपनी प्रगति है? जी नहीं, ये सपना जुड़ा हुआ है, देश के कुछ कर दिखाने की भावना से.' पीएम मोदी ने कहा, 'कल, हमारे सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6 करोड़ किसानों के बैंक खातों में सीधे पैसा ट्रांसफर करके एक रिकॉर्ड बनाया है. यह आधार-सक्षम तकनीक द्वारा आसान बनाया गया था.'

    पीएम मोदी ने कहा, 'New India को टेक्नोलॉजी भी चाहिए और लॉजिकल टेम्परामेंट भी चाहिए ताकि हमारे सामाजिक और आर्थिक जीवन के विकास को हम नई दिशा दे सकें.' कहा कि, 'प्रौद्योगिकी ने हमें उन 8 करोड़ महिलाओं को पहचानने में मदद की है जो अभी भी खाना पकाने के लिए कोयले या लकड़ी का उपयोग कर रही थीं.

    यह भी पढ़ें:  कांग्रेस में रहे हैं पीएम मोदी के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने वाले नेल्‍लई कन्‍नन

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.