लाइव टीवी

जलवायु परिवर्तन: नैंसी पेलोसी ने की पीएम मोदी के कदमों की तारीफ

भाषा
Updated: October 5, 2019, 8:35 AM IST
जलवायु परिवर्तन: नैंसी पेलोसी ने की पीएम मोदी के कदमों की तारीफ
प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया है, "वाशिंगटन डीसी में गांधी150 कार्यक्रम के दौरान अध्यक्ष पेलोसी ने बेहतरीन बातें कही हैं."

नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) के भाषण का हवाला देते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि उन्होंने भारत और अमेरिकी की मित्रता, महात्मा गांधी और अन्य विषयों पर काफी कुछ कहा.

  • Share this:
नई दिल्ली. जलवायु परिवर्तन से निपटने की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi)  की प्रतिबद्धता की तारीफ करते हुए अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री ने पृथ्वी के अस्तित्व को खतरा पैदा करने वाली चुनौतियों से निपटने का जिम्मा लेकर महात्मा गांधी के मूल्यों को बरकरार रखा है. वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने जलवायु परिवर्तन (Climate Chnage) से निपटने का वादा करने वाले उनके भाषण की तारीफ करने वाली अमेरिकी संसद के निचले सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी का भाषण शुक्रवार को शेयर किया. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया है, 'वाशिंगटन डीसी में गांधी150 कार्यक्रम के दौरान अध्यक्ष पेलोसी ने बेहतरीन बातें कही हैं.'



नैंसी पेलोसी के भाषण का हवाला देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने भारत और अमेरिकी की मित्रता, महात्मा गांधी और अन्य विषयों पर काफी कुछ कहा. जलवायु परिवर्तन से निपटने की मोदी की प्रतिबद्धता की प्रशंसा करते हुए पेलोसी ने बुधवार को कहा था कि भारत के प्रधानमंत्री ने धरती को खतरा पहुंचाने वाली चुनौती से लोहा लेने की ठान कर गांधी के मूल्यों को जीवित रखा है.

वहीं पेलोसी ने जलवायु परिवर्तन पर समझौते को सुनिश्चित करने में मोदी द्वारा दिखाई गई 'प्रतिबद्धता' का जिक्र करते हुए पेलोसी ने कहा, 'यह आसान नहीं था, लेकिन यह किया गया.' उन्होंने कहा कि जब मोदी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए वाशिंगटन डीसी आए थे, तब भाषण से पहले कांग्रेस नेतृत्व ने उनसे मुलाकात की थी.
Loading...

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर अमेरिका में भारतीय दूतावास द्वारा ऐतिहासिक 'लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस' में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा, 'मैंने जलवायु संकट का जिक्र किया और उनके नेतृत्व के लिए धन्यवाद दिया. उन्होंने महात्मा गांधी और पर्यावरण के बारे में बात की.'

पेलोसी ने अपने भाषण कहा, 'उन्होंने (मोदी) हमें बताया कि चाहे जल संरक्षण हो या जो कुछ भी हो, गांधी ने प्रकृति का मूल्य और इस बात को समझा कि हमें उसका सम्मान करना होगा.' उन्होंने कहा कि अगर गांधी आज जीवित होते, तो वह इस चुनौती से निपटने के लिए आंदोलन का नेतृत्व करते.

 

इसे भी पढ़ें :- इमरान खान की कुर्सी को खतरा? पाकिस्तान के विपक्षी दल करेंगे 'आजादी मार्च'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 2:52 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...