अपना शहर चुनें

States

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में किया स्वास्थ्यकर्मियों से संवाद, बोले- मेडिकल स्टाफ बधाई का पात्र

संवाद के दौरान पीएम मोदी
संवाद के दौरान पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) वाराणसी में कोविड-19 टीकाकरण अभियान (Covid Vaccination) के लाभार्थियों और टीका लगा चुके लोगों से संवाद किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 5:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में कोविड-19 टीकाकरण अभियान (Covid 19 Vaccination) के लाभार्थियों, टीका लगा चुके लोगों से संवाद कर रहे हैं. इस दौरान पीएम ने कहा कि 2021 की शुरुआत बहुत ही शुभ संकल्पों से हुई है. काशी के बारे में कहते हैं कि यहां शुभता सिद्धि में बदल जाती है. इसी सिद्धि का परिणाम है कि आज विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान हमारे देश में चल रहा है.

पीएम ने कहा कि पहले चरण में, वाराणसी में 15 टीकाकरण केंद्रों पर 20,000 से अधिक स्वास्थ्य पेशेवरों का टीकाकरण किया जाएगा. मैं सभी डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ को इसके लिए बधाई देता हूं. प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया में सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम हमारे देश में चल रहा है. आज, राष्ट्र के पास अपना स्वयं का टीका बनाने की इच्छाशक्ति है - एक नहीं बल्कि दो मेड इन इंडिया टीके हैं. देश के हर कोने से टीके पहुंच रहे हैं. भारत इस संबंध में पूरी तरह से आत्मनिर्भर है.

जैसा वैज्ञानिक कहेंगे, वैसे ही हम करेंगे- पीएम
पीएम ने कहा कि किसी भी वैक्सीन को बनाने के पीछे हमारे वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत होती है, इसमें वैज्ञानिक प्रक्रिया होती है. वैक्सीन के बारे में निर्णय करना राजनीतिक नहीं होता, हमने तय किया था कि जैसा वैज्ञानिक कहेंगे, वैसे ही हम करेंगे.
संवाद के दौरान टीकाकरण करा चुके लोग इस कार्यक्रम के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रधानमंत्री से टीकाकरण संबंधी अपने अनुभव भी साझा किया



प्रधानमंत्री ने 16 जनवरी को देशव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी. टीकाकरण के पहले चरण में तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों को टीका लगाया जा रहा है.



10 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया: केंद्र
वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि कोविड-19 के देशव्यापी टीकाकरण अभियान के छठे दिन शाम छह बजे तक टीका लगवाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या अंतरिम रिपोर्ट के अनुसार 10 लाख से अधिक हो गयी है.

मंत्रालय ने बताया कि गुरुवार को शाम छह बजे तक 27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में आयोजित 4,043 टीकाकरण सत्रों के माध्यम से 2,33,530 लोगों को यह टीका लगाया गया. उसने बताया कि अंतिम रिपोर्ट देर रात तक पूरी तैयार होगी. मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव डॉ मनोहर अगनानी ने कहा कि देशभर में छठे दिन भी देशव्यापी कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम सफलतापूर्वक चलाया गया.

उन्होंने कहा, ‘अंतरिम रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 का टीका लगवाने वाले कुल स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या (गुरुवार शाम छह बजे तक) 10,40,014 पहुंच गयी जिन्हें 18,161 सत्रों में टीका लगाया गया.’ अगनानी ने कहा कि टीकाकरण के छठे दिन शाम छह बजे तक प्रतिकूल प्रभावों (एईएफआई) के 187 मामले सामने आये.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज